काली बिल्ली को वरदान मानते हैं ये देश, जानिए वजह

अधिकांश भारतीय घरों में काली बिल्लियां बेहद बड़े आँकड़े में हैं। आम धारणा के मुताबिक, यदि एक काली बिल्ली आपके मार्ग को काटती है, तो ये दुर्भाग्य, नकारात्मकता को आकर्षित करती है तथा अच्छी प्रकार से, आप "बर्बाद" हैं, ऐसा माना जाता है। बिल्ली के मार्ग काटते ही लोग जहां होते हैं, वहीं रुक जाते हैं मगर विदेशों में ऐसा नहीं है। यहां अधिक लोग अपने घरों में बिल्लियों को नहीं पालते क्यूंकि वो ऐसा मानते हैं कि बिल्ली अशुभ होती है। मगर भिन्न-भिन्न मान्यताओं के चलते लोग काफी सारे प्रश्न अपने मन में लिए होते हैं जबकि विदेश में ऐसा नहीं है। हालांकि, आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि कई अन्य प्रसिद्ध संस्कृतियों में, काली बिल्लियों को शुभ, प्रजनन क्षमता, प्रेम तथा समृद्धि लाने वाला माना जाता है। आपको भरोसा नहीं है? ये जानने के लिए पढ़ें कि कौन से देश काली बिल्लियों को एक आसन पर बिठाते हैं।

1- यूके:- ब्रिटेन में प्रचलित अंधविश्वासों के मुताबिक, दुल्हन को उसकी शादी के दिन एक काली बिल्ली उपहार में देना सौभाग्य लाने के लिए होता है। यदि नवविवाहितों के घर में एक बिल्ली होती है, तो ऐसा बोला जाता है कि ये बुराई को दूर भगाती है तथा क्या आप जानते हैं कि बिल्ली का ब्लैक कलर वहां एक भाग्यशाली रंग माना जाता है?

2- जापान:- जापान में, काली या पूर्ण रूप से सफेद बिल्लियों को उनके घरों में समृद्धि तथा सौभाग्य लाने के लिए माना जाता है। ये भी कहा जाता है कि जापानियों के मुताबिक, काली बिल्लियां बुराई और पीछा करने वालों को दूर भगाती हैं।

3- फ्रांस:- यहां काली बिल्लियों को मैटागोट बोला जाता है तथा फ्रांस में अंधविश्वास के मुताबिक, यदि आप काली बिल्ली को सही तरीके से खाना खिलाते हैं तो ये सौभाग्य लाता है।

4- स्कॉटलैंड:- स्कॉटिश लोगों की एक दिलचस्प परम्परा है कि यदि कोई अनजान बिल्ली, काली या कोई भी रंग की आपके घर में प्रवेश करती है, तो ये संकेत है कि धन शीघ्र ही आपके दरवाजे पर दस्तक देगा।

5- नॉर्वे:- नॉर्वेजियन पौराणिक कथाओं का कहना है कि काली बिल्लियां प्यार की प्रतीक हैं तथा वो प्रजनन क्षमता को बढ़ाती हैं। इसकी वजह ये है कि काली बिल्लियां प्रेम एवं उर्वरता की देवी फ्रीजा के रथ को खींचने वाली थीं।

6- मिस्र:- मिस्र में काली बिल्लियों को ईश्वर की भांति पूजा जाता था। उन्हें सुंदर, स्नेही एवं बुद्धिमान होने के लिए प्यार किया जाता था। दरअसल, यदि परिवार में एक काली बिल्ली मर जाती थी, तो पूरा परिवार शोक में डूब जाता था।

क्या आप भी करने जा रहे है शादी तो जरा देख लें ये मीम्स

दिल्ली में Omicron का खतरा बढ़ा! 15 संदिग्ध LNJP में भर्ती

OMG! एक सांप ने कर दिया शख्स को बर्बाद, साढ़े 7 करोड़ का हुआ नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -