बहुत ही सुन्दर है भारत का ये शहर, एक बार जाएंगे तो दीवाने हो जाएंगे आप
बहुत ही सुन्दर है भारत का ये शहर, एक बार जाएंगे तो दीवाने हो जाएंगे आप
Share:

झारखंड में स्थित जमशेदपुर में आपको पहाड़, लेक, जंगल, सैंक्चुरी बहुत कुछ दिखाई देगा. झारखंड में स्थित जमशेदपुर को पूरे देश में स्टील सिटी के नाम से पुकारा जाता है. यह झारखंड के दक्षिणी भाग में बसा हुआ है. आज जमशेदपुर भारत के सबसे प्रगतिशील औद्योगिक क्षत्रों में से एक माना जाता है. टाटा की कई कंपनियों की उत्पादन इकाईयां यहां काम कर रही  हैं. सड़क और रेल-मार्ग द्वारा जमशेदपुर पूरे देश से मिला हुआ है. 

जुबली पार्: जमशेदपुर का जुबली पार्क बहुत ही पॉपुलर है. जुबली पार्क दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की तरह ही सुन्दर है. यहां का मुख्य आकर्षण पार्क में स्थित म्यूजिकल फाउंटेन से इस जगह पर 4 चाँद लग जाते है. इस पार्क में सैकड़ों फाउंटेन स्थित हैं. यहां पर स्केटिंग और बोटिंग भी कर सकते है. 

डिमना लेक: जमशेदपुर में स्थित डिमना लेक बहुत ही खूबसूरत स्थान है, यहां पर सुकून का अनुभव होता है. जमशेदपुर से इस झील की दूरी तकरीबन 13 किमी  है. झील के इर्द-गिर्द के क्षेत्र को पर्यटन के हिसाब से बना हुआ है. यह एक कृत्रिम झील है और यह झील जमशेदपुर की लोकप्रिय पहाड़ी दलमा की तलहटी भी यही बसी हुई.

जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स: JRD टाटा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स एक बड़ा स्टेडियम मौजूद है. यह अधिकांश फुटबॉल मैच का आयोजन किया जाता है. जिसके अलावा एथलेटिक गेम्स और प्रतियोगिता के लिए इसका उपयोग किया जाता है. 

सावन 2020 : सावन के तीसरे सोमवार पर करें रुद्राभिषेक, होंगे ये अद्भुत लाभ

पिथौरागढ़ में बारिश से हुई भारी क्षति, हर तरफ मची तबाही

महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख को हुआ कोरोना, पिछले 24 घंटों में साढ़े नौ हज़ार नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -