Tesla को पछाड़ चीन की ये कंपनी निकली आगे

अपने अलग-अलग फीचर्स को लेकर चर्चा में रहने वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला(Tesla) एक बार फिर से सुर्ख़ियों में बनी हुई है। हालांकि, इस बार कंपनी अपने फीचर्स को लेकर नहीं बल्कि बिक्री के केस में पीछे रहने की वजह से चर्चाओं में बनी हुई है। चीन की वाहन निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने साल 2022 की पहली छमाही में बिक्री के केस में टेस्ला को पीछे छोड़ दिया है। BYD ने 2022 के पहले 6 महीनों में 6।41 लाख इलेक्ट्रिक कार सेल की गई है। जबकि टेस्ला ने विश्वभर में 5।64 लाख कारों की बिक्री की है। 

Volkswagen को भी छोड़ा पीछे: खबरों का कहना है कि  BYD ने इस साल 15 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का टारगेट रख दिया है। बीते माह ही BYD ने फॉक्सवैगन(Volkswagen)  को पीछे छोड़ते हुए 128।8 बिलियन डॉलर के मार्केट शेयर के आधार पर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता के रुप में अपनी स्थान बना चुका है। 

भारतीय बाजार में भी एंट्री: BYD ने हाल ही इंडियन मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक MPV BYD e6 को पेश किया जा रहा है। इस कार ने मुंबई से दिल्ली तक का सफर करके रिकॉर्ड बना लिया था। इस बीच इस ई-कार ने 6 दिन में 2203 किलोमीटर का सफर तय कर चुके है। कंपनी ने दावा किया है कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार द्वारा एक बार में पूरी की जाने वाली सबसे अधिक दूर है। चीनी कंपनी BYD भारत में 2007 से कारोबार कर रही है। कंपनी इंडिया में मुख्य रूप से बसों और ट्रकों की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है, लेकिन इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने कमर्शियल पैसेंजर कार सेगमेंट में कदम रखने का निर्णय ले चुका है। 

सिंगल चार्ज पर 520Km की रेंज: BYD e6 में 71।7 kWh की ब्लेड बैटरी का उपयोग किया गया है। यह बैटरी WLTP रेटिंग के अनुसार शहर की परिस्थितियों में सिंगल चार्ज पर 520 किलोमीटर की रेंज भी प्रदान कर रही है। यह MPV 70kWh इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती है, जो 180 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनेरेट करने का काम कर रहा है। इस इलेक्ट्रिक MPV की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। MPV e6 को AC और DC दोनों फास्ट चार्जिंग सुविधाओं के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है।

इस कार की कंपनी ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, एक बार में ही बढ़ा दी गाड़ियों की कीमत

आज लॉन्च की जा सकती Audi की नई कार

Video: 1-2 नहीं ऑटो में बैठे थे 27 लोग, नजारा देखकर दंग रह गई पुलिस

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -