आकर्षण का केंद्र बना ये भैंसा, 10 करोड़ है कीमत
आकर्षण का केंद्र बना ये भैंसा, 10 करोड़ है कीमत
Share:

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि युनिवर्सिटी में तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले के पहले दिन 10 करोड़ का भैंसा गोलू टू आकर्षण का केंद्र बना रहा। मेले में हरियाणा के पानीपत के रहने वाले पद्मश्री सम्मानित किसान नरेंद्र सिंह अपने भैसे गोलू टू को लेकर पहुंचे। गोलू टू को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। नरेंद्र सिंह ने बताया कि उनके भैसे का नाम गोलू टू इसलिए है क्योंकि इसके दादा का नाम गोलू वन था तथा ये अपने दादा गोलू वन से भी बेहतरीन है, इसलिए इस का नाम इस के दादा पर रखा। नरेंद्र सिंह ने कहा कि उनका भैंसा शुद्ध मुर्रा प्रजाति का है तथा इसकी मां रोजाना 26 किलो दूध देती है।

गोलू टू भैंसा का वजन 15 कुंटल है मतलब 1500 किलो तथा इसकी आयु 4 वर्ष 6 महीने की है। नरेंद्र सिंह ने बताया कि गोलू आए दिन 30 किलो सुखा हरा चारा, 7 किलो गेहूं-चना औक 50 ग्राम मिनरल मिक्सचर खाता है। गोलू टू का रोज का खर्चा तकरीबन 1000 रुपए का है। नरेंद्र सिंह ने बताया कि गोलू टू के सीमन से उनको बहुत आमदनी हो रही है। नरेंद्र सिंह के मुताबिक, खरीदारों ने गोलू टू का दाम 10 करोड़ तक आँका गया है मगर वह इसको बेचने के लिए तैयार नहीं है। किसान मेले में आने वाला प्रत्येक शख्स भैंसे की कदकाठी देखकर चकित है तथा हर कोई गोली टू के बारे में जानना चाहता है। नरेंद्र सिंह बोलते हैं कि उनको जानवर का शौक है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्होंने गोलू वन तैयार किया।

वही बीते दिनों ही गोलू वन की मृत्यु हो गई। गोलू वन को लेकर वह जगह-जगह घूमे तथा उन्होंने उसका सीमन भी बहुत जगह दिया है। गोलू वन के पश्चात् उन्होंने पीसी 483 तैयार किया जो की गोलू टू का पिता है तथा उसको नरेंद्र ने हरियाणा सरकार को भैंसो की नस्ल सुधारने के लिए उपहार में दे दिया। गोलू टू कहीं भी जाता है तो उसके लिए एक पानी का टैंकर मंगवाया जाता है जिससे उसे गर्मी ना लगे। नरेंद्र सिंह ने बताया कि मेले में गोलू टू लाने का मकसद किसानों को जागरुक करना है। उनकी इच्छा है कि अच्छे सीमन का इस्तेमाल करके अच्छे भैसे और भैंस तैयार हो। नरेंद्र सिंह कहते हैं कि उनको 2019 में सरकार ने पद्मश्री अवार्ड दिया था।  

ये तो होना ही था ! खड़गे बने कांग्रेस सुप्रीमो, क्या 'गांधी परिवार' से हार गए शशि थरूर ?

सुर्खियों में है बड़वानी का यह मोगली, बचपन से नहीं है कपड़े पहनने की आदत

पत्नी से हुआ झगड़ा तो साली को लेकर भाग गया शख्स, चौंका देने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -