स्विट्ज़रलैंड में मौजूद है ये खूबसूरत बाँध
स्विट्ज़रलैंड में मौजूद है ये खूबसूरत बाँध
Share:

पूरी दुनिया में बहुत सारे डैम अपने प्राकृतिक सुंदरता और और इंजीनियरिंग का अद्भुत नजारा पेश करते हैं. और इन डैम को देखने के लिए पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही खूबसूरत डैम के बारे में बताने जा रहे हैं. 

स्विट्जरलैंड को धरती का स्वर्ग माना जाता है. यहां पर मौजूद डैम दुनियाभर के टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह डैम डी लिजों ब्लेनियो घाटी में है. और इस डैम का नाम लुज़ॉन है, जो यहां की खूबसूरती और टूरिस्ट के केंद्र बिंदु होने का मुख्य कारण है. यह दुनिया की सबसे बड़ी आर्टिफिशियल क्लाइंबिंग वाल 540 फीट ऊंची है. इस जगह का प्राकृतिक नजारा बहुत ही खूबसूरत है. यह बांध अलेपप्स के 3000 मीटर ऊंचे पहाड़ों के बीच समुद्र तल से 1606 मीटर पहाड़ से रोके गए पानी का नजारा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. 

यह इस एरिया का सबसे बड़ा पहाड़ है जो 3149 मीटर ऊंचा है. इस पहाड़ का नजारा देखने लायक होता है यह पहाड़ बाँध से बनी झील के उत्तर पूर्व में मौजूद है. इसके अलावा यहाँ के कुछ अन्य ऊंचे पहाड़ भी बहुत आकर्षक और खूबसूरत है.  स्विट्जरलैंड का ग्रैंड डिक्संस डैम भी बहुत खास है, डिक्संस नदी पर बने बांध की ऊंचाई 285 मीटर यानी लगभग 935 फीट है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा ग्रेविटी डैम माना जाता है. जिसे देखने के लिए टूरिस्ट आते रहते हैं.

 

जानिए क्या है इस झील के रंग बदलने का कारण

ये खूबसूरत नदियां मोह लेगी आपका मन

खूबसूरत किलों और नवाबों का शहर है लखनऊ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -