सूर्यदेव के यह 21 नाम जीवन में समस्यायों का अंत करते हैं

Mar 13 2018 06:21 PM
सूर्यदेव के यह 21 नाम जीवन में समस्यायों का अंत करते हैं

हिन्दू धर्म में बहुत से देवी-देवता है, और हर देवी-देवता की पूजा की जाती हैं. और सभी की पूजा का अलग-अलग विधि-विधान भी है, इन सभी देवी-देवताओं में सूर्य एक ऐसे देवता है जिनकी पूजा सदियों से की जा रही है, इन्हें प्रत्यक्ष देवता भी कहा जाता है जो सभी को दिखाई देते है. आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग प्रतिदिन सूर्योदय के समय उन्हें अर्ध्य अर्पित करते है, व उनकी प्रार्थना करते है. शास्त्रों के अनुसार सूर्यदेव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार के रोग का भय नहीं होता व उसका शरीर हमेशा निरोगी रहता है और जीवन में सुख शांति बनी रहती है.

शास्त्रों में सूर्यदेव के 21 नामों का विशेष महत्व बताया गया है, जिसका पाठ करने से व्यक्ति को चमत्कारी लाभ होते है. इनका पाठ व्यक्ति को सहस्त्र नामों के फलों के समान फल प्रदान करता है. सूर्यदेव के इन 21 नामों को बहुत ही पवित्र माना जाता है, जिनका पाठ सूर्योदय व सूर्यास्त के समय करने से व्यक्ति अपने समस्त पापों से मुक्त होता है और उसके जीवन में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है. तो आइये जानते है सूर्यदेव के ये 21 नाम कौन से है?

विकर्तन, विवस्वान, मार्तंड, भास्कर, रवि, लोक प्रकाशक, श्रीमान, लोक चक्षु, गृहेश्वर, लोक साक्षी, त्रिलोकेश, कर्ता, हर्ता, तमिस्त्रहा, तपन, तापन, शुचि, सप्ताश्वाहन, गभस्तिहस्त, ब्रह्मा और सर्वदेवनमस्कृत. यदि कोई व्यक्ति इन नामों का पाठ नियमित रूप से करता है तो वह जीवन में यश, वैभव व सम्पन्नता प्राप्त करता है.

माँ लक्ष्मी को अपनी ओर खींचती हैं आपके घर में रखी ये चीजें

आपकी किस्मत बदल सकती हैं आपके घर में रखी ये चीजें

क्रिकेट के सटीक भविष्यवक्ता ने विराट को लेकर कही ये बात

अच्छी सेहत और लंबी उम्र प्रदान करते हैं ये पौधे

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App