बड़ा संकट! रूस ने दुनिया को दी परमाणु युद्ध की धमकी, कहा- 'तीसरा वर्ल्ड वॉर होगा बहुत विनाशकारी'
बड़ा संकट! रूस ने दुनिया को दी परमाणु युद्ध की धमकी, कहा- 'तीसरा वर्ल्ड वॉर होगा बहुत विनाशकारी'
Share:

यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ जंग छिड़ने को लेकर रूस पर निरंतर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जा रहा है. उस पर कई प्रकार की पाबंदियां लगाए गई हैं. ऐसे में रूस (Russia) ने पीछे हटने की जगह दुनिया को धमकाने का प्रयास किया है. रूस ने विश्व को तीसरे विश्व युद्ध (Third world War) की धमकी देते हुए परमाणु युद्ध छेड़ने की बात बोली है. दरअसल, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने चेतावनी दी है कि यदि परमाणु हथियारों (Nuclear War) के उपयोग से तीसरा विश्व युद्ध छेड़ा गया तो यह विनाशकारी होगा. रूस ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को पता है कि पाबंदियों का परिणाम क्या होगा.

रूसी विदेश मंत्री ने कहा, मॉस्को कीव के साथ दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयारी कर रहा है. किन्तु यूक्रेनी पक्ष वाशिंगटन (Washington) के इशारे पर अपने पैर पीछे खींच रहा है. लावरोव ने बोला, ‘हम दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयार हैं, किन्तु यूक्रेन का पक्ष अमेरिका के आदेश पर टालमटोल कर रहा है.’ उनका ये बयान ऐसे वक़्त पर सामने आया है, जब क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बोला कि बुधवार की देर शाम रूसी प्रतिनिधिमंडल वार्ता स्थल पर यूक्रेन के वार्ताकारों की प्रतीक्षा करेगा. पेसकोव ने पहले पुष्टि की थी कि राष्ट्रपति के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की यूक्रेन के साथ रूस की बातचीत में मुख्य रूसी वार्ताकार बने हुए हैं.

वही दोनों व्यक्तियों का बयान से पहले रूस एवं यूक्रेन के अफसरों ने सोमवार को बेलारूस के गोमेल शहर में पहले दौर की बातचीत की थी. इस बातचीत का उद्देश्य यूक्रेन संकट को टालना तथा शांति के मार्ग पर लौटना था. व्लादिमीर मेडिंस्की ने संवाददाताओं से बोला था कि बातचीत के चलते, यूक्रेनी पक्ष कुछ सामान्य बिंदु पर राजी होने में सफल रहा, जिन्हें लेकर हमारा कहना है कि उस पर सामान्य हालात बन सकते है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस सप्ताह के आखिर में बेलारूस में होने वाली बातचीत के दूसरे दौर पर सहमत हुए हैं. दोनों ही पक्षों के बीच छिड़ी इस जंग के कारण अभी तक बड़े स्तर पर हानि हुई है.

छह दिनों के युद्ध में लगभग 6000 रूसी सैनिक मारे गए: राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की

वापस लौट रही पुतिन की सेना..! यूक्रेन ने रूसी सैनिकों को छोड़ने के बदले खाली कराया इलाका

कोरोना के बाद अब खुजली वाले कीड़े का सता रहा डर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -