इस रूट पर चलेगी देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन, मिलेंगी एयरप्लेन जैसी सुविधाएं
इस रूट पर चलेगी देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन, मिलेंगी एयरप्लेन जैसी सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद के बीच दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सफलतापूर्वक चलाने के बाद IRCTC 16 फरवरी से एक और निजी ट्रेन चलाने वाली है. काशी महाकाल एक्सप्रेस नाम से यह निजी ट्रेन वाराणसी से इंदौर के मध्य चलेगी.  रेल मंत्रालय के मुताबिक, इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा चलाई जाने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को पहली बार 16 फरवरी को वाराणसी से रवाना होगी.

ट्रेन का शुभारंभ होने के बाद 20 फरवरी से इसका वाणिज्यिक परिचालन आरंभ होगा. IRCTC ने कहा है कि यह सुपरफास्ट एयरकंडीशंड (वातानुकूलित) ट्रेन होगी जिसमें सोने के लिए बर्थ मौजूद होगी. ट्रेन से रातभर में यात्रा तय की जाएगी, हालांकि ट्रेन के वक़्त के बारे में अभी घोषणा नहीं की गई है. IRCTC ने एक बयान में कहा है कि काशी महाकाल एक्सप्रेस से मध्यप्रदेश के इंदौर के पास स्थित ज्योर्तिलिंग ओंकारेश्वर (इंदौर), उज्जैन स्थित महाकालेश्वर और यूपी के वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ तीन तीर्थस्थल जुड़ सकेंगे.

इसके साथ ही, उद्योग और शिक्षा का केंद्र इंदौर के साथ मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को भी यह ट्रेन जोड़ेगी. वाराणसी और उज्जैन के बीच हफ्ते में तीन दिन चलने वाली यह ट्रेन उज्जैन, संत हीरानगर (भोपाल), बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ/प्रयागराज और सुलतानपुर से गुजरेगी. IRCTC द्वारा चलाई जानेवाली काशी महाकाल एक्सप्रेस तीसरी निजी ट्रेन है.

अब ट्रेन में भी नापतौल कर ले जाना होगा सामान, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी जुर्माना

आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए क्या हैं आज के रेट

PPF या NPS, ULIP या ELSS: यदि बचाना चाहते है टैक्स तो, यह ऑप्शन है बेस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -