स्मार्ट सिटी के लिए उज्जैन और ग्वालियर के नाम पर लग सकती है मुहर
स्मार्ट सिटी के लिए उज्जैन और ग्वालियर के नाम पर लग सकती है मुहर
Share:

उज्जैन : केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण में मध्यप्रदेश के दो शहरों को और शामिल किए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। इन शहरों में उज्जैन व ग्वालियर के नाम शामिल हैं। हालांकि अभी अंतिम तौर पर इन शहरों का नाम तय नहीं हुआ है मगर यह माना जा रहा है कि पूरी तरह से इन शहरों का चयन कर लिया जाएगा। दरअसल ये दोनों ही शहर मध्यप्रदेश के प्रमुख नगरों में शामिल हैं। हालांकि उज्जैन को प्रदेश का 5 वां बड़ा शहर माना जाता है, जबकि ग्वालियर प्रदेश के मुख्य शहरों में है।

दरअसल वर्ष 2016 - 17 के लिए 13 शहरों का चयन किया गया था। इसके लिए फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इस योजना के पहले क्रम में 20 शहरों को चयनित किया गया था। इसमें इंदौर, जबलपुर व भोपाल शामिल थे। दूसरी ओर रैंकिंग के आधार पर देश के शहरों में से मप्र के शहरों का इस योजना के तहत स्थान आंका गया तो उसमें उज्जैन का स्थान 21 वां है जबकि ग्वालियर 22 वें क्रम पर है।

इस स्तर पर सागर 51 वें और सतना 55 वें स्थान पर है। माना जा रहा है कि इन शहरों को भी स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के लिए प्रदेश के 7 के नाम शामिल किए गए हैं जिसमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सागर और सतना को चयनित किए जाने की औपचारिकताऐं पूरी की जा रही हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -