आसान नहीं है एयरहोस्टेस बनना, देनी पड़ती है बड़ी कुर्बानी
आसान नहीं है एयरहोस्टेस बनना, देनी पड़ती है बड़ी कुर्बानी
Share:

हवाई जहाज़ में सफर करते हुए आप सभी का सामना एयरहोस्टेस से जरूर हुआ होगा जो हमेशा ही मुस्कुराते हुए दिखाई देती हैं। वहीं आप सभी ने कभी इनके बारे में जानने की कोशिश की है।।।? शायद नहीं, लेकिन असल में एयरहोस्टेस का काम बहुत कठिन होता है और इस मुकाम तक पहुंचना कोई आम बात नहीं है। तो आइए जानते हैं एयरहोस्टेस के लिए बनने वाले नियमों के बारे में।


* एयरहोस्टेस कभी भी सफर से 8-9 घंटे पहले कभी शराब नहीं पी सकती है क्योंकि विमान के अंदर नशा करना/नशे की हालत में रहना गैरकानूनी होता है। इसी के साथ केबिन क्रू को उड़ान से पहले शराब और ड्रग्स का टेस्ट कराना ज़रूरी माना जाता है।

*एयरहोस्टेस को वज़न बढ़ाने की अनुमति नहीं होती है जी दरअसल उन्हें एक ही साइज़ की वर्दी दी जाती है जिसे वे अपने शरीर के अनुसार छोटा या बड़ा नहीं कर सकती है। इसी के कारण न वह वजन घटा सकती हैं और ना बढ़ा सकती है। वहीं एयरलाइन उन्हें वजन कम करने के लिए एक महीने का समय देती है और इसके लिए उन्हें एक वजन प्रबंधन कार्यक्रम में रखा जाता है।

*एयरहोस्टेस उड़ते जहाज़ में बच्चे की डिलीवरी करने में माहिर होना चाहिए और इसके लिए उन्हें नर्सिंग की भी ट्रेनिंग लेनी होती है।

*एयरहोस्टेस को हमेशा सजकर रहना होता है और यही उनके काम का सबसे अहम् हिस्सा माना जाता है। इसी के साथ उनके सजकर रहने पर बहुत ज़ोर दिया जाता है।

*एयरहोस्टेस फ्लाइट उड़ने से पहले सभी कुछ देखती है, जहाज़ में पानी भरा गया है या नहीं से लेकर वाशरूम में टॉयलेट पेपर है या नहीं तक और इसके बाद जहाज उड़ता है।

*वैसे अब आपको समझ आ ही गया होगा कि एयरहोस्टेस बनना आसान नहीं है।

दुनिया का वो रहस्यमय शहर, जिसे कोई नहीं जानता किसने बनाया

75 साल से बना हुआ है इस परछाई का रहस्य, जो की 'शैडोज ऑफ हिरोशिमा' के नाम से जानी जाती हैं

एक कुत्ते को शेर समझ बैठे लोग, फिर हुआ कुछ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -