बालों को शाइनी बनाना चाहते हैं तो शैम्पू के साथ मिलाएं ये चीज़ें

बालों को शाइनी बनाना चाहते हैं तो शैम्पू के साथ मिलाएं ये चीज़ें

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है. लेकिन वर्तमान के प्रदूषण भरे वातावरण, और धूल-मिट्टी के कारण बालों को सुरक्षित रख पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन ऐसे में भी आप अपने बालों को खूबसूरत और शाइनी लुक दे सकते हैं. बस्सां को चमक देने के लिए आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.  

गुलाब जल
गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं. जो बालों से संबंधित हरेक समस्या जैसे ड्राई बाल, स्कैल्प की खुजली दूर करके बालों को शाइन देता है और उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है. प्रयोग के लिए एक ढक्कन गुलाबजल अपने शैम्पू में मिलाकर बाल धोएं.

नींबू का रस 
नींबू के रस में एंटी-माइक्रोबल और एंटी-फंगल तत्व होते हैं. जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं. नींबू के रस का प्रयोग करके बेजान बालों को ठीक करने में मदद मिलती है और वे शाइनी होते हैं. इसके लिए अपने शैम्पू में थोड़ा सा लेमन जूस मिलाकर बाल धोएं.

शहद
शहद, केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व बालों और स्कैल्प से संबंधित समस्यायों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है. बालों में शहद लगाने से स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं और स्कैल्प में नमी आती है. जिससे बाल शाइनी होते हैं. प्रयोग के लिए थोड़ा सा शहद शैम्पू में मिलाकर अपने बालों में लगाएं.

एलोवेरा
एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा का प्रयोग करके बालों और स्कैल्प से संबंधित समस्यायों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. एलोवेरा स्कल्प्को क्लीन करके बालों को डैमेज से बचाता है, डैंड्रफ की समस्या दूर करता है, खुजली वाली स्कैल्प से बचाता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है.

आंवला
आंवला आयल स्कैल्प से संबंधित समस्यायों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवला का प्रयोग करके झड़ते बालों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. यह स्कैल्प और जड़ो को पोषण देकर उन्हें मजबूत करता है. आंवला आयल का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलेगी. प्रयोग के लिए शैम्पू में आधा चम्मच आंवला आयल मिलाकर अपने बालों में तेल लगा लीजिए.

हाथों को सुन्दर बनाने के लिए घर में बनाएं स्क्रब

कुदरती तरीके से खूबसूरत बनाएं पलकें, नहीं लगानी पड़ेगी नकली

सेहत और खूबसूरती के लिए जानें ठन्डे दूध के फायदे..