किसी भी तीर्थ स्थान पर जाने से पहले रखे इन बातों का ख्याल
किसी भी तीर्थ स्थान पर जाने से पहले रखे इन बातों का ख्याल
Share:

कई लोग साल में कई कई बार धार्मिक यात्रा पर जाना पसंद करते हैं. इसके लिए उनमें आस्था भी होती है और उत्सुकता भी लेकिन कुछ भूल चूक के कारण उनकी इस यात्रा में कुछ ना कुछ खटास पड़ जाती है. यदि आप धार्मिक यात्रा पर अपने परिवार सहित जा रहे हैं तो आपको कई बातों का पहले से ही ध्यान में रखना बेहद जरूरी है मसलन-

जाने से पहले की जानकारियां - कुछ धार्मिक स्थलों पर साल में किसी तय समय पर ही यात्रा की जाती है इसलिए आप इस बारे में जानकारी हासिल करके ही जाएं. कुछ लोग अपने अपने क्षेत्रों से ग्रुप्स में भी धार्मिक यात्रा करने जाते हैं तो अपने ग्रुप के साथ-साथ ही रहें. 

एजेंट का रोल - किसी एजेंट द्वारा यदि यात्रा की बुकिंग करा रहे हैं तो टिकटों आदि की कंर्फमेशन पहले से ही हासिल कर लें. यदि एजेंट से होटल की भी बुकिंग करा रहे हैं तो होटल का पता और दूसरी जानकारियां भी पहले से ही जान लें. 

धार्मिक स्थल पर पहुंचने के बाद - अपने सामान को अपने से दूर ना होने दें और यदि साथ में छोटे बच्चे हैं तो उनका भी साथ ना छोड़ें. भीड़-भाड़ की जगहों पर अक्सर लोग आपस में बिछड़ जाते हैं तो इससे बचने के प्रयास पहले से ही करें. 

एक स्थान तय करें - अपने घर या ग्रुप के सभी सदस्यों के बीच यह बात साझा कर लें कि यदि कोई व्यक्ति आपस में बिछड़ भी जाता है तो वह अपने मिलने का एक स्थान तय करें ताकि लोटते समय वहीं दोबारा मिल जाएं. 

बच्चों का साथ - बड़े-बुजुर्गों और बच्चों का साथ ऐसी जगह पर नहीं छोड़ना चाहिए वर्ना सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही उठानी पड़ती है.

अलग रास्ता ना चुने- जिस तरफ सभी यात्री जा रहे हों आप भी उसी तरफ प्रस्थान करें और अपना अलग रास्ता चुनने की गल्ती ना करें. 

इन कुछ बातों को अपनाकर आप अपनी धार्मिक यात्रा के दौरान आने वाली मुसीबतों को टाल सकते हैं. थोड़ी सी सावधानी बरतने से बड़े बड़े संकटों को पार किया जा सकता है यह हमेशा याद रखें.

ये है एशिया का सबसे बड़ा गणपति मंदिर

शिव की भक्ति का प्रतीक है इंडोनेशिया का मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -