हमेशा जवान बनाये रखती हैं ये चीज़ें...

हमेशा जवान बनाये रखती हैं ये चीज़ें...

हमेशा जवान रहना हर इंसान चाहता है, लेकिन समय के साथ आपकी उम्र बढ़ती जाती है और आप बूढ़े दिखने लगते हैं. हमेशा जवान बने रहना चाहे सबका ख्वाब हो पर इस सपने को साकार करने के लिए आयुर्वेद के अनुसार जिन नियमों का पालन करना होता है उन्हें कम ही लोग जानते हैं. अगर आप भी जवान भी रहना चाहते हैं तो इन टिप्स के बारे में जान लें. 

* आंवला 
आयुर्वेदा में कहाँ गया है की शरीर को स्वस्थ रखने और पाचन किर्या दरुस्त रखने के लिए रोजाना 1 आंवला खाना जरुरी है. इसके अलावा आंवला चेहरे और बालों को भी पोषण देता है और बढ़ती उम्र को रोकता है.

* राजमा 
राजमा से सभी परिचित हैं यह फाइबर्स और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. साथ ही राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

* भीगी हुई मूंग दाल 
रात को सोने से पहले मूंग दाल भिगो कर रखे और सुबह जब ये अंकुरित हो जाए तो इससे चबा कर खाये. इस दाल में Vitamin E की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर की ढलने की रफ़्तार को धीमा कर देगा.

* मखनफल (एवोकैडो) 
मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप से आया यह फल भारत में मखनफल के नाम से मिलता है. इस फल में Vitamin E भरपूर मात्रा में होता है. एवोकैडो में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा करती है. एवोकैडो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है और इससे आपकी त्वचा को जवां और ताजा लुक मिलता है.

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां

इस तरह के Dumbbell से करें एक्सरसाइज़ बना जाएँगी सुडौल आर्म्स

स्विमिंग कर दूर कर सकते हैं डिप्रेशन, जानें कैसे