मसल्स को रिकवर करने का काम करती हैं ये चीज़ें
मसल्स को रिकवर करने का काम करती हैं ये चीज़ें
Share:

रिकवरी भी एक्सरसाइज की तरह ही महत्वपूर्ण होता है. कई बार आपके शरीर में भी किसी तरह का डैमेज हो जाता है जिससे आपको परेशानी होती है और उसे ठीक करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी पड़ती है. पर्याप्त रिकवरी प्रक्रिया मांसपेशियों के विकास में मदद करता है. प्रॉपर रिकवरी प्रोसेस के लिए, आपको पर्याप्त नींद या आराम और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है. असल में आराम के दौरान शरीर खुद को और ऊतकों की मरम्मत करता है जो एक्सरसाइज के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने वाले हैं जिससे आपके मसल्स ठीक हो जायेंगे. 

चॉकलेट मिल्क:
चॉकलेट मिल्क रिकवर करने के लिए सबसे अच्छा पेय होता है. इसमें दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं जो एक्सरसाइज के तुरंत बाद आपको ठीक होने में मदद करते हैं. कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों के फाइबर को किसी भी नुकसान की मरम्मत के लिए एक्सरसाइज और प्रोटीन के दौरान उपयोग की जाने वाली मांसपेशी ग्लाइकोजन को पुन: संश्लेषित करते हैं.

कपिंग:
कपिंग रिकवरी प्रोसेस को बढ़ाने के लिए काफी प्रसिद्ध होता है. कपिंग शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकाल देता है और उपचार को बढ़ावा देता है.

आइस बाथ:
रिकवरी प्रोसेस के लिए आइस बाथ बहुत फायदेमंद होता है. आइस बाथ लिंब्स और शरीर के बाकी अंगों में ब्लड फ्लो को बेहतर करती है.

इलेक्ट्रीक मसल्स स्टीमुलेशन:
वियरेबल इलेक्ट्रीक मसल्स मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं और मसल्स को रिकवर करते हैं. इलेक्ट्रीक मसल्स स्टीमुलेशन दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन यह कम्प्रेशन से कम प्रभावी है.  

सत्तू के बारे में नहीं जानते होंगे ये फायदे, गर्मी में है बेहद फायदेमंद

हीट स्ट्रोक से बच्चों का ऐसे रखें ध्यान

तेज़ आवाज़ बच्चों के लिए हो सकती है घातक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -