रात को सोने से पहले यह चीजे ना खाए
रात को सोने से पहले यह चीजे ना खाए
Share:

अक्सर कई लोगो की आदत होती है की वो सोने से पहले जो मिलता है गटक जाते है और फिर खर्राटे मार कर सो जातेहै. लेकिन बहुत काम लोग जानते है कि कुछ चीजे ऐसी होती है जिसे खा कर सोने से सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए अच्छी सेहत के लिए रात में सोने से पहले इन चीज़ों का भूल के भी सेवन ना करें.

आइसक्रीम:

आइसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है जो शरीर में जाकर एकदम से हिट और ऊर्जा का संचार होने लगता है, इस वजह से नींद का गायब होना स्‍वाभाविक है.

लहसुन:

लहसुन गर्म है जिसे खाने शरीर में गर्मी यानि रक्‍त का संचार होता है, वहीं इसे खाकर तुरन्‍त लेट जाने पर पेट में गैस्ट्रिक प्रॉब्‍लम भी होती है. ऐसे में इसे रात के भोजन में न खाना ही बेहतर है.

शराब:

रात में शराब पीने की आदत बहुत लोगों की है, उन्‍हे लगता है इससे उन्‍हे अच्‍छी नींद आती है, लेकिन यह गलत है. शराब पीने से नींद आने की नैचुरल प्रक्रिया पर नकारात्‍मक असर पड़ता है. शराब पीकर सोने पर सुबह उठकर स्‍फूर्ति, ताजगी नहीं मिलती है. वहीं कई बार शराब के नशे में होश नहीं रहता है ,जिसे लोग बढि़या नींद समझ बैठते हैं.

भारी भोजन:

भारी भोजन न लें सोने से पहले, अगर खाते हैं तो हल्‍का और आसानी से पचने वाला खाना खाएं. जैसे- गेंहू के आटा के फुल्‍के, खिचड़ी. ज्‍यादा भारी भोजन करने से पेट सम्‍बन्धित समस्‍याएं हो सकती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -