खाने के तुरंत बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, हो जाएगी गड़बड़

खाने के तुरंत बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, हो जाएगी गड़बड़

खाने की  कुछ चीज़ें ऐसी  होती हैं जिससे हमारे शरीर और सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में बात करें फल की तो फल हमारे लिए बहुत ही अच्छे साबित होते हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिनसे हमारे शरीर पर और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं. इनसे होने वाले हानि संभव होती है. इससे बचने के लिए हम आपको बता देते हैं कि भोजन भरपेट ना करें, हमेशा भूख से थोडा कम भोजन करना चाहिए, जिससे पेट में भोजन को पचाने का प्रयाप्त स्थान मिल सके और भोजन के बाद कम से कम एक घंटा तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए.  अक्सर लोग भरपेट भोजन कर लेते हैं  जिसके बाद पाचन में परेशानी आती है. जानिए किन चीज़ों से बचना है. 

भोजन के बाद इन चीजों से बचें:

* ठंडा पानी: भोजन के उपरांत पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है पर आवश्यकता पडऩे पर बीच में थोड़ा सामान्य तापमान वाला पानी पी सकते हैं.  

* धूम्रपान: बहुत से लोग खाना खत्म करने के तुरन्त पश्चात सिगरेट सुलगा लेते हैं खाना खाने के तुरन्त बाद धूम्रपान करना भी सेहत को खराब करता है खाने के बाद एक सिगरेट दिन भर की 10 सिगरेट के बराबर नुक्सान पहुंचाती है.

* फल: कुछ लोगों को भोजन के पश्चात फल खाने की आदत होती है इससे पेट में वायु बनती है फल को भोजन खाने से एक घंटा पूर्व या दो घंटे बाद लेना चाहिए.

पैर की मोच और दाद-खाज खुजली को चुकंदर से ऐसे करें दूर

महिलाओं को अंधा बना सकती है ब्लू फिल्म, जानिए कैसे

रोज़ दो चम्मच खाएं खसखस, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल और आप रहेंगे स्वस्थ