चंद्रग्रहण के दौरान ना करें ये काम, हो सकता है अशुभ
चंद्रग्रहण के दौरान ना करें ये काम, हो सकता है अशुभ
Share:

सावन शुरू होने के पहले ही चंद्र ग्रहण लगने वाला है जिसमें हमे खास ध्यान देना होता है. ये चंद्र ग्रहण सदी का सबसे बड़ा ग्रहण माना जा रहा है जी अवधि भी करीब 125 मिनट की होगी. हिंदू धर्म में चंद्रग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है ये किसी के लिए शुभ होता है तो किसी के लिए अशुभ होता है. हिन्दुओं में मान्यता है कि इस दौरान भगवान का भजन करना चाहिए और उनकी आराधना की जाती है. तो आइये जानते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए.

आपको बता दें, 27 जुलाई को पड़ने वाले चंद्रग्रहण भारत समेत अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में भी खुली आंखों से देखा जा सकेगा. लेकिन ज्योतिष बताते हैं इस ग्रहण को कुंवारे लोग ना देखें जिसके कारण उन्हें कई अशुभ फल मिल सकते हैं. कहा जाता है चन्द्रमा काफी सुंदर था जिसे श्राप दिया गया था कि कोई भी कुंवारा व्यक्ति इसे देखेगा तो उसकी शादी में काफी रुकावट आएगी. इसी के साथ ग्रहण के दौरान हमे कोई काम नहीं करना चाहिए.

इसके आगे और बता दें कौनसे काम नहीं करना चाहिए-

* ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना- पीना नहीं चाहिए.

* नुकीली चीज़ों का प्रयोग ना करें. सुई, कैंची जैसी चीज़ों को ग्रहण के दौरान दूर ही रखें. खास तौर पर गर्भवती महिले इन चीज़ों से दूर रहे.

* गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए इससे बच्चे पर असर पड़ता है.

* इतना ही नहीं ग्रहण के दौरान सिर में तेल लगाना, पानी पीना, मल- मूत्र त्याग, बालों में कंघी, ब्रश करना, जैसे काम भी नहीं करना चाहिए.

* इन सब से बचने के लिए आप भगवान के मंत्रों का जाप कर सकते हैं जिससे आपके आस पास की नकरात्नक ऊर्जा दूर होगी और ग्रहण का असर आप पर नहीं होगा.

27 जुलाई को होगा सबसे लम्बा खग्रास चंद्रग्रहण

13 जुलाई के सूर्य ग्रहण का 3 राशियों पर होगा बुरा असर

104 साल बाद दिखेगा अद्भुत नजारा, इन राशियों पर पड़ेगा गहरा असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -