प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कभी न करें ये काम
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कभी न करें ये काम
Share:

माँ बनना आसान नहीं होता बल्कि उस दौरान बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन स्वस्थ माँ और शिशु के लिए माँ को कई चीजों का ध्यान रखना होता है. प्रेगनेंसी के दौरना खान पैन का खास ध्यान रखा जाता है. ये चीजें खानपान से लेकर जरुरी दवाइयां तक सभी हो सकती हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे कार्य हैं जिनको महिलाओं को गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना उनके होने वाले बच्चे या उनके खुद के लिए हानि का कारण बन सकता है. अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो हम आपको बता देते हैं कि कौनसे काम नहीं करने हैं. 

* हानिकारक गंध: प्रग्नेंट महिलाओं को हानिकारक गंध से दूर रहना चाहिए. यदि आपके घर में पेंट हो रहा है या आप खुद पेंट करने के लिए जा रही हैं, तो यह कार्य आपके तथा होने वाले बच्चे को हानि पहुंचा सकता है.

* गर्म पानी: गर्म पानी से स्नान करने से कोई हानि नहीं होती, लेकिन ऐसा करने से संभव है कि आपकी बॉडी का तापमान 101 डिग्री तक पहुंच जाए तथा आपका ब्लड प्रेशर गिर जाये. बच्चे को आक्सीजन लेने में परेशानी हो सकती है.

* फलों का जूस: असल में फलों के जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. अतः फलों का जूस पीने से अच्छा है कि आप फलों को चबा चबा कर खाएं. 

* पीठ के बल न सोएं: गर्भवस्था में बायीं करबट सोना ही सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन यदि आपको परेशानी हो रही है तो आप करबट को बदल सकती हैं. इस बात का ख्याल रखें कि कभी पीठ के बल न सोएं.

गले की खराश से हो सकते हैं ये इन्फेक्शन, तुरंत करें ठीक

इस तरह से करें 'हरे चने' का प्रयोग आपके स्वास्थ को होंगे कई लाभ

पाचन से लेकर पुरुषों की कई बीमारियों में फायदेमंद है 'रोस्टेड चने'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -