सोने के पहले की ये गलतियां आपकी सेहत को पड़ सकती है भारी
सोने के पहले की ये गलतियां आपकी सेहत को पड़ सकती है भारी
Share:

आपकी सेहत के लिए नींद पूरी होना बहुत जरुरी है. इससे आपकी सेहत भी सही रहती है और आपकी खूबसूरती भी बढ़ती है. हेल्दी रहने के लिए हर किसी को 6 से 8 घंटे की नींद लेना चाहिए. लेकिन आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में लोगों को शिकायत रहती है उन्हें नींद नहीं आती है. आपको बतादें नींद नहीं आने के पीछे कोई और नहीं बल्कि स्वयं ही जिम्मेदार होते है. इसके पीछे के कारण कुछ ये भी हैं कि आज के लोग रात भर मोबाइल पर रहते हैं और अपनी सेहत की नुकसान पहुंचाते हैं. ये एक अहम कारण है, लेकिन इसके अलावा और भी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है. तो ध्यान रखें सोने से पहले भूलकर भी ना करें गलतियां -

* पार्टनर के साथ बहस: सोने से पहले अपने पार्टनर या किसी के साथ भी बहस नहीं करे. लड़ाई एवं बहस का सीधा असर माइंड पर पड़ता है जिससे रात को नींद आती है. 

* हैवी डिनर: यदि आप रात में 8 बजे बाद डिनर करते है तो लाइट फूड खाएं. खिचड़ी, सलाद, सूप आदि. ऑयली चींजों को भी अवॉइड करें. ऐसे में डिनर जल्दी करें ताकि आपकी नींद में खलल ना पड़े.

* चाय व कॉफी: यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो रात को चाय एवं कॉफी पीने से बचें. चाय-कॉफी पीने से देर रात तक नींद नहीं आती है.

* मोबाइल: कुछ लोगों देर रात तक टीवी देखने, मोबाइल एवं लैपटॉप पर लगे रहने की आदत होती है. उनका ध्यान ई मेल, मैसेज आदि पर लगा रहता है. ऐसे में माइंड को रेस्ट नहीं मिलता है. 

गर्दन की अकड़न के लिए फायदेमंद हैं ये तरीके

बालतोड़ की परेशानी से ऐसे पाएं तुरंत निजात

स्वास्थ के लिए हानिकारक है रोजाना अचार खाना, होते है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -