खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी
खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी
Share:

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पौष्टिक आहार का होना बहुत जरूरी होता हैं. लेक्किन आज की लाइफ में पौष्टिक आहार कोई नहीं खाता जिससे उन्हें काफी नुकसान होता रहता है. खाना खाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं. खाने के बाद की गई गलतियां आपके इम्यून सिस्टम को खराब करती हैं. इसलिए इन्हें जानकार इनसे बचने में ही भलाई हैं. तो आइये जानते हैं इन गलतियों के बारे में. 

* धूम्रपान ना करें
सिगरेट, बीड़ी का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक है यह तो हम सभी जानते हैं. मगर क्या आपको पता है कि खाना खाने के बाद धूम्रपान करने से गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

* फल ना खाएं
खाना खाने के बाद या साथ में फल ना खाएं. अगर आप खाने के साथ फल खाते हैं तो वह अमाशय में अटक जाता है जिससे यह सही समय पर आंतों तक नहीं पहुंच पाता. इससे पाचन संबंधि समस्याएं होने लगती है इसलिए यह सलाह दी जाती है कि खाना खाने के कम-से-कम एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही फल खाएं.

* भूल के भी चाय ना पिएं
भूल कर भी खाना खाने के बाद चाय ना पिएं. चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. खाना खाने के बाद चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको चाय पीनी ही है, तो खाना खाने के एक घंटे बाद पिएं.

* नहाएं नहीं
बड़े बजुर्गों को आप ने अक्सर कहते सुना होगा कि खाना खाने के बाद नहाएं नहीं. खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से हाथों-पैरो और शरीर में खून का प्रवाह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसी कारण से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है. 

कोल्ड सोर की परेशानी को दूर करता है निम्बू

मुंह की दुर्गन्ध कर सकती है आपको शर्मिंदा, इस तरह होगी दूर

दांतों को साफ और सुंदर बनाने के लिए संतरे के छिलके का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -