बिहार में अब 2 KM रेलवे पटरी ले उड़े चोर, रेल इंजन, पुल, मोबाइल टॉवर और सड़क भी हो चुके हैं चोरी
बिहार में अब 2 KM रेलवे पटरी ले उड़े चोर, रेल इंजन, पुल, मोबाइल टॉवर और सड़क भी हो चुके हैं चोरी
Share:

पटना: बिहार के समस्तीपुर जिले में रेलवे लाइन चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। चोरी हुई पटरी की लम्बाई करीब 2 किमी बताई जा रही है। इस मामले में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के 2 स्टाफ निलंबित कर दिए गए हैं। आरोपितों पर विभागीय जाँच बिठाई गई है, जिसमें दोषी पाए जाने पर प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। घटना का खुलासा 24 जनवरी 2023 को हुआ था। इस मामले को स्क्रैप घोटाला कहा जा रहा है।

 

रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला समस्तीपुर रेल मंडल का है। यहाँ पर बहुत समय से लोहट चीनी मिल बंद पड़ी थी। इस मिल में माल ढुलाई के लिए रेलवे लाइन बिछाई गई थी। यह लाइन पंडौल रेलवे स्टेशन से मिल को जोड़ती थी। हालाँकि, अभी ये रेल लाइन भी बंद थी। मिल बंद होने के बाद यहाँ मौजूद सामान को टेंडर निकाल कर स्क्रैप के रूप में नीलाम होना था। इसी स्क्रैप में रेलवे लाइन भी थी। अधिकारियों को खबर मिली कि विभाग के ही कुछ लोगों की मिलीभगत से करीब 2 किमी लम्बी रेल लाइन को बगैर टेंडर निकाले ही बेच दिया गया है। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में चोरी हुई पटरियों की लम्बाई आधे किमी बताई गई हैं।

रेल अधिकारियों ने जब इन आरोपों की जाँच करवाई, तो चोरी की बात सच निकली। इस संबंध में दरभंगा RPF पोस्ट में केस भी दर्ज करवाया गया। प्रारंभिक जाँच में झंझारपुर आउटपोस्ट के प्रभारी श्रीनिवास के अलावा मधुबनी के जमादार मुकेश कुमार सिंह का नाम उजागर हुआ।  इन दोनों पर बगैर टेंडर के ही रेल लाइन कुछ कारोबारियों को बेच देने का इल्जाम है। इस पूरे मामले में छानबीन जारी है। अधिकारियों के अनुसार, जाँच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवा कर कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में अब तक पुलिस ने पिता-पुत्र अनिल यादव और राहुल कुमार नामक 2 आरोपितों को अरेस्ट भी किया है। राहुल कुमार चीनी मिल में स्क्रैप कटिंग कर रही कम्पनी में मुंशी का कार्य करता था। स्क्रैप निकालने का काम बियाडा नाम की कम्पनी को मिला है, जो नवंबर 2022 से स्क्रैप निकाल रही है। शुरुआत में उसका गाँव में विरोध हुआ था। अब बियाडा कम्पनी चोरी हुए सामान मामले में उच्च न्यायालय जाने की तैयारी में बताई जा रही है।

वहीं सुरक्षा बल अब चोरी हुई पटरियों को बरामद करने की कोशिश कर रहे हैं। इस छापेमारी के दौरान कुछ पटरियाँ लोहट मिल के बगल स्थित बेलाही गाँव में एक व्यक्ति के घर से बरामद की गई हैं। बता दें कि इस घटना से पहले भी बिहार में रेल इंजन, पुल, सड़क और मोबाइल टॉवर चोरी होने के केस भी सामने आ चुके हैं।

तेज रफ़्तार स्कार्पियो ने मजदूरों को कुचला, एक की मौत, दूसरा घायल

बागेश्वर धाम के समर्थन में जंतर-मंतर पर धर्म संसद शुरू, देश के कोने-कोने से साधू-संत पहुंचे

अडानी ग्रुप के लिए लंदन से आई राहत की खबर, इस ब्रिटिश कंपनी ने जताया भरोसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -