एसबीआई के एटीएम से नकदी चुराने के लिए चोरों ने बनाई अनोखी तरकीब, फिर दिया घटना को अंजाम
एसबीआई के एटीएम से नकदी चुराने के लिए चोरों ने बनाई अनोखी तरकीब, फिर दिया घटना को अंजाम
Share:

चोर हमेशा से ही चोरी के विचारों की नई श्रृंखला के साथ आने वाले प्रतिभाशाली रहे हैं। हाल ही में, चोरों ने मशीन से छेड़छाड़ किए बिना, एक अनोखे तरीके से चेन्नई में एसबीआई के एटीएम को लूट लिया। अपराधियों की कार्यप्रणाली निकासी-सह-जमा मशीनों को लक्षित करने की रही है। विशेष रूप से, इस पद्धति के माध्यम से चोरी होने पर एटीएम में अलार्म नहीं बजता, उन मामलों के विपरीत जहां मशीन शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त या छेड़छाड़ की जाती है। निकासी लेनदेन करते समय, अपराधी मशीन पर एक सेंसर को ब्लॉक कर देते हैं। यह एक सेंसर है जो यह पता लगाने के लिए है कि नकदी एकत्र की गई है या नहीं। 

लगभग 20 सेकंड में, जब कैश नहीं लिया जाता है, तो मशीन कैश को वापस ले लेती है। लेकिन क्या होगा यदि सेंसर ब्लॉक हो गया है? जब सेंसर ब्लॉक हो जाता है, तो मशीन मान लेती है कि नकद वापस नहीं लिया गया है और नकदी वापस ले लेता है। इसलिए, पैसा अपराधियों के हाथों में चला जाता है, लेकिन यह बैंक के सिस्टम या संबंधित खाते में प्रतिबिंबित नहीं होता है। कथित तौर पर ऐसी मशीनों से 10 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की गई है। दोषियों को पकड़ने के लिए दो विशेष टीमों का गठन किया गया है।

इस बीच, एसबीआई ने संबंधित एटीएम सह जमा मशीनों से नकदी की निकासी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए चेन्नई के पुलिस आयुक्त से भी मुलाकात की है।

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के घर के पास भीषण विस्फोट, 16 घायल, देखें Video

मंगोलिया में कम नहीं हो रहा कोरोना का कहर, इतनी हुई संक्रमितों की संख्या

कोविन के प्रमुख आरएस शर्मा ने कहा- भारत ने बनाया नया टीकाकरण विश्व रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -