फेंकना नहीं है बासी चावल, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक के लिए मददगार
फेंकना नहीं है बासी चावल, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक के लिए मददगार
Share:

ताजा चावल के मुकाबले बासी चावल शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल बासी चावल में ज्यादा फाइबर होते है जिससे शरीर को बहुत लाभ होता है और इसके इस्तेमाल से आप अपने मुंह के छालों को भी दूर कर सकते है। अगर हम जानकारों की माने तो ताजा चावल के मुकाबले बासी चावल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।


बासी चावल को ऐसे करें इस्तेमाल - बासी चावल को लें और उसे मिट्टी के बर्तन में पानी डालकर 1-2 घंटे या पूरी रात के लिए छोड़ दें। वहीं इसके बाद आप चेक करें कि चावल पानी में सही से मिल गया है कि नहीं, सही से मिलने के बाद आप कच्चा प्याज, नमक और मिर्च लें और इन सबको चावल में डालकर आप बासी चावल को खा लें।


बासी चावल के फायदे (Stale Rice Benefits)

जी दरअसल जब आप बासी चावल को रात भर रख देते है तो वह फर्मेंटेड हो जाते हैं। यह चावल शरीर को कई फायदे पहुंचाते है। आपको बता दें कि बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते है। इसके अलावा इसमें आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम भी भारी मात्रा में पाई जाती है। इसी वजह से बासी चावल खाने की सलाह दी जाती है।


गर्मी में बासी चावल खाने से मिलती है ठंडक- ऐसा बताया जाता है कि बासी चावल का तासीर ठंडा होता है, ऐसे में इसको गर्मी में खाने से काफी फायदा मिलेगा। जी दरअसल इससे गर्मियों में आपका पेट भी साफ रहेगा इसके साछ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहेगा

छाले से राहत- गर्मियों में अकसर लोगों को डिहाइड्रेशन के कारण मुंह में या पेट में छाले निकल जाते है। तो ऐसे में लोगों को खाने में काफी दिक्कत होती है और इस परेशानी को दूर करने के लिए आप बासी चावल का इस्तेमाल कर सकते है।

बासी चावल से हेल्दी स्किन- अगर हेल्दी स्किन चाहिए तो आप बासी चावल का सेवन कर सकते है। जी दरअसल अगर हम जानकारों की माने तो बासी चावल में हर वह गुण होता है जिससे एक चेहरा हेल्थी बन सकता है। इसके अलावा आप बासी चावल को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते है। इससे आपकी स्किन बेदाग और चमकदार हो जाएगी।

नहीं बन पा रहे हैं पिता तो इन चीजों को खाकर बढ़ाए मेल फर्टिल‍िटी

दिनभर रहते हैं सुस्त तो खाने में शामिल करें यह चीजें

बालों को मजबूत और घना बनाती है दालचीनी, इस तरह करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -