ये होगी MARUTI की आने वाली कार की खूबियां
ये होगी MARUTI की आने वाली कार की खूबियां
Share:

वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और TOYOTA किर्लोस्कर मोटर ने हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस अपनी ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूज़र हायराइडर को मिड साइज SUV सेगमेंट में पेश कर दिया गया है. अब दोनों कार निर्माता कंपनियां देश में सबसे अधिक पॉपुलर 7-सीटर SUV सेगमेंट के लिए अपने नए मॉडल्स को तैयार कर चुकी है. आज हम मारुति और टोयोटा की इन्हीं दोनों आने वाली 7-सीटर SUV कारों के बारे में मुख्य जानकारियां देने वाले हैं. 

मारुति 7-सीटर एसयूवी: मारुति सुजुकी बीते वर्ष पेश की गयी है अपनी मिड साइज SUV ग्रैंड विटारा पर आधारित एक नए 7-सीटर SUV मॉडल को तैयार कर रही है. यह इस सेगमेंट में कंपनी की पहली कार कही जा रही है. इस थ्री-रो SUV में ग्रैंड विटारा वाले प्लेटफॉर्म, डिजाइन एलिमेंट्स, फीचर्स और पावरट्रेन देखने के लिए मिल रही है. हालांकि, जिसकी लंबाई अधिक होगी और इसका केबिन स्पेस भी ग्रैंड विटारा की तुलना में ज्यादा होने वाला है.  हालांकि कंपनी इसके बाहरी डिजाइन में थोड़े बहुत बदलाव भी करने वाली है. सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर बनने वाली इस नई मारुति 7-सीटर SUV में एक 1.5 लीटर का K15C पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और एक 1.5 लीटर एटकिन्सन साइकिल स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन का विकल्प देखने के लिए मिलने वाला है. माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन 103bhp की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा. इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 21.11kmpl और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 19.38kmpl का माइलेज मिलने का अनुमान है. जबकि इसका मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन 115 bhp की पावर जेनरेट करने का काम भी कर सकता है और जिसमे 27.97 किमी/लीटर के माइलेज भी दिया जाने वाला है. मारुति सुजुकी अपनी इस नई 7-सीटर SUV का उत्पादन अपने नए खरखौदा प्लांट से करेगी. 

टोयोटा 7-सीटर एसयूवी: TOYOTA किर्लोस्कर मोटर भी अपनी एक नई 7-सीटर SUV को तैयार करने का काम भी कर रही है. यह कार कंपनी के इनोवा हाइक्रॉस वाले प्लेटफार्म पर तैयार की जाने वाली है. इसका डिजाइन टोयोटा कोरोला क्रॉस से प्रेरित  होने वाली है, इसकी बिक्री कंपनी ग्लोबल मार्केट में करती है. नई टोयोटा 7-सीटर एसयूवी के व्हीलबेस की लंबाई 2640mm होगी और इसमें लंबे डोर्स के साथ इलेक्ट्रिक टेलगेट देखने के लिए मिलने वाला है. इसके इंटीरियर में इनोवा हाइक्रॉस जैसा फ्लैट फोल्डेबल रियर सीट भी प्रदान की जा रही है. पावरट्रेन विकल्प में इस कार में एक 2.0L, 4-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल इंजन मिलेगा जो 184bhp की पॉवर जेनरेट करेगा, साथ ही इसमें एक 2.0L पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया जाने वाला है, जो 172bhp की पावर जेनरेट करेगा. इसमें दो गियरबॉक्स के विकल्प मिलेंगे, जिसमे  एक सीवीटी और एक ई-ड्राइव शामिल होगा. यह नई टोयोटा 7-सीटर SUV जीप मेरिडियन और हुंडई टक्सन जैसी कारों से मुकाबला करेगी.

मारुती का बड़ा झटका, अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें

KIA ने शुरू की अपनी इस कार की टेस्टिंग, कीमत और फीचर्स कर रहे लोगों को हैरान

हुंडई जल्द ही लॉन्च करेगी माइक्रो SUV, जानिए क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -