राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर इन दिग्गज नेताओं ने दी शुभकामनाएं

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई  को सेलिब्रेट किया जाता है क्‍योकि 11 मई वर्ष 1998 मेें भारत द्वारा दूसरा परमाणु सफल परीक्षण पोखरण में किया था.  इस सफल परीक्षण के बाद तत्कालीन प्रधामंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का एलान कर दिया था. पूरे भारत वर्ष में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित संस्थानों में भारत की प्रौद्योगीकीय क्षमता के विकास को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस को सेलिब्रेट करते है. 

उस दिन से प्रतिवर्ष 11 मई को भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का निर्णय किया गया यह परमाणु परीक्षण टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी. इसके साथ ही इस दिन भारत में निर्मित देश के पहले एयरक्राफ्ट हंस 3 ने 11 मई को सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया. भारत में निर्मित त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण भी 11 मई को हुआ था.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर देश भर के दिग्गज नेताओं ने KOO के माध्यम से शुभकामनाएं दी है - जी हां KOO पर पोस्ट शेयर करते हुए अरविन्द धर्मपुरी ने लिखा है- आज ही के दिन 1998 में भारत ???????? ने पोखरण परमाणु परीक्षण सफलतापूर्वक किया था..जय भारत!

 

अरविन्द धर्मपुरी के बाद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पोस्ट साझा करते हुए लिखा है- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर देश के सभी तकनीकी विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई। आज ही के दिन 1998 में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी के नेतृत्व में भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण करके दुनिया को अपना अपार साहस और ताकत दिखाई थी।

 

ओम बिरला ने शुभकमाना देते हुए पोस्ट किया है- राष्ट्र के विकास को समर्पित वैज्ञानिकों, इंजीनियर्स व इनोवेटर्स का #राष्ट्रीय_प्रौद्योगिकी_दिवस पर अभिनंदन। आपका परिश्रम लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हुए भारत का नवनिर्माण कर रहा है। देश आपके प्रयासों से वैश्विक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। इतना ही नहीं इनके साथ साथ कई और ऐसे दिग्गज है जिन्होंने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस की बधाईयां दी है. 

 

 

 

Koo App
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। सन् 1998 में आज ही के दिन युगपुरुष श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी एवं मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम जी के कुशल नेतृत्व में पोखरण (राजस्थान) में परमाणु परीक्षण सफल हुआ था। इस गौरव दिवस पर मैं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की ओर संकल्पित वैज्ञानिक समुदाय के अतुलनीय योगदान को नमन करता हूं। #NationalTechnologyDay - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 11 May 2022

 

'मुझे मेरी पत्नी से बचाओ...', CM आवास पहुंचे JDU नेता ने नीतीश कुमार से लगाई मदद की गुहार

UP में मची सियासी हलचल! एक साथ नजर आए शिवपाल-अखिलेश, फोटो भी खिंचवाई लेकिन...

आख़िरकार आज़म खान को हाई कोर्ट ने दे दी जमानत, लेकिन अब भी जेल से नहीं आ पाएंगे बाहर.. जानिए क्यों ?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -