विटामिन के का अच्छा स्रोत होती हैं ये सब्जियां
विटामिन के का अच्छा स्रोत होती हैं ये सब्जियां
Share:

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ खान-पान का होना बहुत जरूरी होता है. जिस तरह हमारे शरीर के लिए मिनरल्स, कैल्शियम और प्रोटीन जरूरी होते हैं, उसी तरह विटामिन के भी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. विटामिन के हमारे शरीर में खून के थक्के बनाने का काम करता है. जिससे चोट लग जाने पर रक्त स्राव से बचाव होता है. ये धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकता है. अपने खाने में विटामिन के को शामिल करने से बुढ़ापा दूर रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता हैं. 

1- पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है. एक कप पालक में करीब 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा  पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं. 

2- हरी पत्तेदार सब्जियों में केल के अंदर सबसे ज्यादा विटामिन के मौजूद होता है. केल देखने में गोभी की तरह होता है. ज्यादातर लोग इसका सेवन सलाद के रूप में करते हैं. एक कप केल में 1147 माइक्रोग्राम ग्राम विटामिन के पाया जाता है. 

3- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, क्रोमियम और विटामिन ए मौजूद होते हैं. ब्रोकली में 220 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है. 

4- गाजर में 10. 7 माइक्रोग्राम विटामिन के पाया जाता है.  रोजाना गाजर का जूस पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशियन मिलते हैं.

 

किडनी को हमेशा स्वस्थ रखता है नारियल पानी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करती है बीयर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -