बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं यह टिप्स

बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं यह टिप्स

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारे चेहरे पर उम्र का असर दिखाई देना शुरू हो जाता है. ज्यादातर 35 की उम्र के बाद आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, गहरी लकीरें और त्वचा में ढीलापन आने लगता है. खानपान और पॉल्यूशन के कारण कभी-कभी यह असर जल्दी दिखने लगते हैं और आप कम उम्र में ही बूढी दिखाई देने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा से बढ़ती उम्र के असर को खत्म कर सकती हैं. 

1- फल सब्जियों और अनाज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स को खत्म करके त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं. अनार, रसभरी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और मूंगफली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है. जो त्वचा पर एंटी एजिंग के रूप में काम करता है. इसके अलावा आप ग्रीन टी, हल्दी और डार्क चॉकलेट का सेवन करके भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और जवान बना सकते हैं. फलों में भरपूर मात्रा में पॉलिफिनॉल्स और एंथोसाइएनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स प्रदूषण और धूल मिट्टी से सुरक्षा प्रदान करते हैं. 

2- लाइकोपीन एक एंटी एजिंग तत्व है. जो टमाटर,गाजर, अमरुद, लाल मिर्च, खरबूजा, तरबूज से फलों में पाया जाता है.  यह फल स्किन को मुलायम बनाकर सनबर्न की समस्या से बचाते हैं.

 

सफेद बालों को काला करता है यह देसी नुस्खा

बालों का ध्यान रखने के लिए पार्लर जाने की जगह है लगाएं यह हरा पत्ता

कर्ली बालों में बनाएं यह खूबसूरत हेयर स्टाइल