मानसून में त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखते हैं ये टिप्स
मानसून में त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखते हैं ये टिप्स
Share:

बारिश का मौसम आते ही चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देने लगती है.  बारिश का मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही स्किन के लिए हानिकारक होता है. इस मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बारिश के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है. इस मौसम में त्वचा में नमी की कमी होने के कारण कभी-कभी इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बारिश के मौसम में भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. 

1- अगर आपकी त्वचा पर खुजली या इंफेक्शन हो गया है तो अपने चेहरे पर चंदन का लेप लगाएं. इसे बनाने के लिए चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

2- अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए चंदन के तेल में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 1 घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए अपने चेहरे को धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा गोरी और चमकदार हो जाएगी. 

3- बारिश के मौसम में अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू की पत्तियों को 4 कप पानी में डालकर 1 घंटे तक उबालें. अब इस मिश्रण को एक बोतल में भर कर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस मिश्रण से पत्तियों को निकाल कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपकी त्वचा में खूबसूरत निखार आएगा.

 

ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

घर से बाहर जाते वक्त अपनाएँ यह स्किन केयर टिप्स

स्किन के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -