ये तरीके दूर कर देंगे आपके नवजात शिशु के शरीर के रोये
ये तरीके दूर कर देंगे आपके नवजात शिशु के शरीर के रोये
Share:

अक्सर आपने देखा होगा की जन्म के बाद नवजात शिशु के शरीर पर बहुत सारे  छोटे-छोटे से रोये होते है, जो समय के साथ बड़े होने लगते है, इसलिए इन बालो को  हटाना ज़रूरी होता है,  कुछ  लोग इन रोयो को हटाने के लिए कुछ हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल कर लेते है जिससे  आपके नवजात शिशु की सेहत को बहुत नुकसान पहुँच सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके बच्चे के शरीर से बाल गायब हो जायेगे.

1- अगर आपके बच्चे के शरीर पर बहुत सारे रोये है तो इन्हे दूर करने के लिए रात में सोने से पहले थोड़े से पानी में मसूर की दाल को दूध में डालकर छोड़ दे. सुबह होने पर इसे पीस कर अपने बच्चे के शरीर पर अच्छे से लगा दें. आधे घंटे के बाद अपने बच्चे को हलके गर्म पानी से नहला दें. इस बात का ध्यान रखे की इस पेस्ट को अपने बच्चे के शरीर पर तेजी के साथ ना रगड़े.

2- बच्चे के शरीर से बाल को हटाने के लिए थोड़े से बेसन में दूध मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने बच्चे के शरीर पर हल्के हाथो से रगड़े. अगर आप सप्ताह में दो बार इस पेस्ट को अपने बच्चे के शरीर पर लगाती है तो इससे बच्चे के शरीर के रोए गायब हो जाएगे.

3- दूध में नेचुरल मॉइस्चराइजर मौजूद होता है इसलिए अगर आप कच्चे दूध से अपने शिशु के शरीर की मालिश करती है तो इससे भी आपके शिशु के शरीर से रोएं गायब हो जाएंगे. 

 

शरीर के इन हिस्सों पर भूलकर भी ना बनवाये टैटू

खतरनाक हो सकता है 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को पानी पिलाना

टाइफाइड की बीमारी में करे इन आहारों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -