इन उपायो से पाए पेट दर्द में राहत
इन उपायो से पाए पेट दर्द में राहत
Share:

पेट दर्द एक बहुत ही आम समस्या है जो कभी कभार खाने पीने में गड़बड़ की वजह से हो सकती है. पेट में दर्द हो या उल्टी आ रही हो ऐसे में डाक्टर को दिखाने के साथ ही हम कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं. ये आपको पेट दर्द सहित उल्टी के बाद होने वाली कमजोरी में भी राहत देंगे.

आइये जानते है पेट दर्द के घरेलु उपचार -

1- पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में अदरक बहुत कारगर उपाय है. इसका सेवन करने से पेट में पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. इसलिए फूड पॉइजनिंग की समस्या होने पर पूरे दिन अदरक के टुकड़े को चबाते रहें. इसके अलावा इसे कद्दूकस कर लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर खाएं. अदरक वाली चाय का सेवन करने से भी आराम मिलेगा.

2- शहद में फंगस और बैक्टीरिया से लडऩे की ताकत होती है. आप दिन में दो-तीन बार चाय में शहद मिलाकर पीएं. इससे पेट दर्द की समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही यदि उबकाई और उल्टी आ रही है, तो उसमें भी राहत मिलेगी.

3- केला खाना भी पेट के लिए अच्छा होता है. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेंट्स, पेट व लीवर के लिए अच्छे माने जाते हैं. फूड पॉइजनिंग होने पर एक केला और एक सेब को अच्छी तरह से मिलाकर खाएं. दिन में चार से पांच बार इस मिश्रण को खाने से फूड पॉइजनिंग से होने वाली समस्या दूर हो जाएगी.

घरेलु उपचार द्वारा करे मिर्गी का इलाज

फलो द्वारा करे गले के दर्द का इलाज

गठिया की बीमारी में फायदेमंद है सेब का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -