आत्मविश्वास को डगमगाने भी नहीं देते ये तीन उपाय
आत्मविश्वास को डगमगाने भी नहीं देते ये तीन उपाय
Share:

इंसान की सफलता के पीछे उसके आत्मविश्वास का बहुत महत्व होता है, अगर इंसान के पास आत्मविश्वास नहीं है, तो वह कभी भी सफल नहीं हो सकता। अगर आप भी अपने अन्दर कुछ ऐसा ही महसूस करते है, तो यहाँ पर हम आपको आत्मविश्वास बनाये रखने के लिए कुछ ख़ास उपाय बताने जा रहे है जो आपको विकट परिस्थितियों में काम देंगे.

खुद से करें सामना - जब भी आप हीन भावना से ग्रस्त हों और आपको उदासी घेर ले, तो आप सामने आने वाली परिस्थितियों का सामना करें। जब आप परिस्थितियों का सामना करेंगे तो आपमें क्षमता का विकास होगा। यूं भी आप किसी भी परिस्थिति में उसका सामना होने से बच नहीं सकते. ऐसे में उसका सामना करना ही बेहतर होता है, इससे आपमें हिम्मत बढ़ती है। 

आईने से करें अवलोकन - यदि आप अपने चेहरे की बनावट, बाॅडी, साईज़ या फिर अन्य किसी बात का सामना करें, तो आपको हीनभावना का अनुभव नहीं होगा। दरअसल जब आप आईने में अपने आपको निहारें तो अपनी बाॅडी का खूबसूरत हिस्सा जरूर देखें. ऐसे में आपकी कमजोरी से ज़्यादा आपकी ताकत उभरकर आएगी और आप खुद पर गर्व कर सकेंगे। 

खुद को दूसरे से न तौलें- अक्सर ये होता है कि हम अपने बच्चों को अन्य बच्चों की परफाॅर्मेंस से तोल कर देखते हैं. ऐसे में हम उन्हें कंपेयर करते हैं और उनके सामने आर्टिफिशियल प्रतियोगिता क्रिएट करते हैं. प्रतियोगिता के दबाव में एक छोटे से पौधे रूपी बच्चा कुम्हला जाता है और फिर वह खुद को कमजोर समझने लगता है। ईश्वर ने सभी को बेहद अलग बनाया है और सभी की अपनी अलग खासियत है, ऐसे में किसी की किसी से तुलना नहीं की जा सकती।

 

हर काम की शुरुआत में यह पूजन दिलाता है सफलता

किसी विष की भांति नीला हो जाता है यहाँ चढ़ाया गया दूध

इंदौर में स्थापित है 'ऊँ' आकार के गणेशजी की प्रतिमा

ये आसन जो करता है भगवान सूर्य को साक्षात नमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -