प्रदूषण से आपके फेफड़ों की रक्षा करती हैं ये 3 चीज़ें, जरूर करें खाने में शामिल
प्रदूषण से आपके फेफड़ों की रक्षा करती हैं ये 3 चीज़ें, जरूर करें खाने में शामिल
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस और वायु प्रदूषण दोनों ही फेफड़ों पर हमला करते हैं, ऐसे में आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है. आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी वस्तुएं शामिल कर सकते हैं जो शरीर को प्रदूषण के बुरे असर से बचा सकती हैं. चलिए जानते हैं ऐसी ही चीज़ों के बारे में.

गुड़- वायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे अधिक जरुरी और फायदेमंद है गुड़. जी हां, अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करके आप प्रदूषण या स्मॉग से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं, क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

जैतून का तेल- जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो फेफड़ों की तकलीफ को दूर कर इसके फंक्शन को बेहतर बनाता है. जैतून के तेल में पाया जाने वाला फैटी एसिड शरीर की सूजन कम करता है. इसके साथ ही, ये प्रदूषण की वजह से होने वाली कार्डियोवस्कुलर हार्ट डिजीज समस्या से भी सुरक्षित रखता है.

अलसी- अलसी में प्रचुर मात्रा में फाइटोइस्ट्रोजेन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. फाइटोइस्ट्रोजेन्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज पाई जाती हैं, जो अस्थमा और प्रदूषण की वजह से होने वाली एलर्जी से सुरक्षित रखती हैं. प्रदूषण से सुरक्षित रखने के लिए अलसी सबसे अधिक असरदार साबित होती है. इसलिए प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो रोजाना अलसी का सेवन अवश्य करें.

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -