दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखती हैं यह चीजें
दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखती हैं यह चीजें
Share:

सभी लोग अपने मुंह में जमे बैक्टीरिया को साफ करने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले ब्रश करते हैं. कई लोगों को ब्रश करते समय मसूड़ों से खून निकलने की समस्या होती है. मसूड़ों से खून निकलने का कारण सूजन हो सकता है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है .आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी मसूड़ों से निकलने वाला खून बंद हो जाएगा और आपके दांत हमेशा स्वस्थ रहेंगे. 

1- अगर आपकी मसूड़ों से खून आता है तो लौंग के तेल को रुई में डूबा कर अपने मसूड़ों पर लगाएं. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके मसूड़ों से आने वाला खून बंद हो जाएगा. 

2- सरसों का तेल भी दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर अपने दांत और मसूड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से आपके मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाएगा. 

3- अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो पानी में फिटकरी मिलाकर कुल्ला करें. फिटकिरी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो दांत के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

4- नियमित रूप से एलोवेरा जेल से अपने मसूड़ों की मसाज करें. एलोवेरा जेल मसूड़ों के अंदर जाकर इन्फेक्शन को कम करता है और मसूड़ों से आने वाले खून को बंद करता है.

 

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

इन कारणों से हो सकता है युवाओं को घुटने में दर्द

हड्डियों को मजबूत बनाता है आलूबुखारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -