ये है विष्णु पूजा में ध्यान देने वाली बाते
ये है विष्णु पूजा में ध्यान देने वाली बाते
Share:

हमारे धर्म पुराणों में भगवान विष्णु से सम्बंधित कई बातो के बारे में बताया गया है.उनके अनुसार अगर सही तरीको से उनकी पूजा न की जाय तो मनुष्य को उस पूजा का लाभ नहीं मिलता है.

1-भगवान की पूजा-अर्चना निःस्वार्थ भाव से करनी चाहिए. जो मनुष्य किसी भी लालच से या किसी स्वार्थ से भगवान की पूजा-अर्चना करता है, उसे उसका फल कभी नहीं मिलता. बिना किसी लालच के की गई पूजा शुभ फल देने वाली होती है. जो मनुष्य बिना किसी लालच से पूरे समर्पण और श्रद्धा के साथ भगवान की पूजा करता है, उसे बिना मांगे ही सभी सुख मिल मिल जाते हैं.

2-कई लोग दूसरों के कहने पर या घर वालों के दबाव में आकर भगवान की पूजा करने लगते है. बिना मन से या दूसरों के कहने पर की गई पूजा निष्फल होती है. ऐसी पूजी का लाभ किसी भी मनुष्य को नहीं मिलता है. इसलिए मनुष्य को सच्चे मन और सच्चे भाव से भगवान की आराधना करनी चाहिए.

3-भगवान की पूजा करने से पहले पूजन विधि का पूरा ज्ञान होना जरूरी है. मनुष्य को बिना ज्ञान के या अधूरे ज्ञान से भगवान की पूजा-अर्चना नहीं करनी चाहिए है. अगर भगवान की पूजा विधि का ज्ञान न होने पर गलत विधि से पूजा या हवन किया जाए तो इसके नकारात्मक प्रभाव भी देखने पड़ सकते हैं. इसलिए, कभी भी अधूरे ज्ञान या गलत विधि से पूजा नहीं करनी चाहिए.

ये है धरती का ब्रम्हलोक

तुलसी के साथ आवले की भी करे पूजा

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करे विष्णु जी की पूजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -