बचपन में सुनी ये बातें सच है या झूठ
बचपन में सुनी ये बातें सच है या झूठ
Share:

हमने घर में बुजुर्गो से खाने-पीने को लेकर कई बातें सुनी है, जैसे चाय या कॉफी पीने से काले होते है. मीठा कम खाने से डायबिटीज नहीं होती है. मगर क्या बातें वाकई सच है. अंधविश्वासी बातों का कोई मोल नहीं है और न ही इनके पीछे छिपा कोई साइंटिफिक फैक्ट है.

चीनी-शुगर न खाने से शरीर में कैलोरी तो कम हो जाती है मगर डायबिटीज की बात की जाए तो यह कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म के कारण होती है. ये जेनेटिक और लाइफस्टाइल से भी हो सकती है. ये बात भी गलत है कि चाय या कॉफी पीने से स्किन काली नहीं होती है. मेलानिन हमारे जींस और सूरज की रौशनी पर निर्भर करता है. इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस को कम करने में असरकारक होती है. ऐसा भी सुना है कि इमली और नींबू खाने के बाद दूध वाले पदार्थो को न खाए. स्किन पर सफेद दाग की समस्या मेलानोसाइट्स के मर जाने के बाद पैदा होती है.

खट्टे और दूध वाले पदार्थो का कोई लेना-देना नहीं होता है. विटामिन-सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है, किन्तु खट्टा पानी या फल में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके गले को ठीक नहीं करता है.

ये भी पढ़े

इन्फ्लमैशन का पता इन लक्षणों से भी लगाया जा सकता है

वजन घटाने के लिए फूड्स से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातो को जरूर जाने

थकान होने लगे तो खाइये ये चीजें

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -