ये चीजें बन सकती हैं माइग्रेन के दर्द का कारण
ये चीजें बन सकती हैं माइग्रेन के दर्द का कारण
Share:

कभी कभी सर में बहुत तेज दर्द होता है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये माईग्रेन में बदल जाता है, माइग्रेन एक तरह की बीमारी होती है जिसमे सिर में भयानक दर्द होता है, कई लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर का सहारा लेते हैं पर आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है.

माइग्रेन का दर्द होने का कारण बहुत बार हारमोन्स का प्रभाव, तनाव, साईकोलॉजी फैक्टर और कुछ प्रकार की दवाईयों का सेवन भी हो सकता है. इसके अलावा गलत लाइफ स्टाइल भी आपके माइग्रेन के दर्द  का कारण बन सकती है, जो लोग बहुत बहुत देर तक भूखे रहते हैं उन्हें भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है.

अगर आप सोडियम नाईट्रेड,युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं जैसे हॉट डॉग, बेकन या मीट आदि तो इससे माईग्रेन का अटैक आ सकता है. 

एमएसजी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, युक्त आहारों के सेवन से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है, इन फूड्स में फ्लेवर इन्हेंसर होता है जिसके कारण माईग्रेन अटैक पड़ सकता है.

चीज़ के सेवन से भी आपको माइग्रेन अटैक हो सकता है, चीज़ में भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड टायरामाइन मौजूद होता है जो प्रोटीन के ब्रेकडाउन होने से बनता है, इसके अधिक सेवन से आपको माईग्रेन की समस्या हो सकती है.

कैफीन युक्त कहदी पदार्थो के अधिक सेवन से माइग्रेन की समस्या हो सकती है,  इसके अलावा अगर आप अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको माइग्रेन अटैक आ सकता है, चॉकलेट में भरपूर मात्रा में फिनाइलेथाइमाइन पाया जाता है जिससे माईग्रेन की समस्या हो सकती है.

 

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -