इन चीजों के सेवन से हो सकती  है कब्ज़ की समस्या
इन चीजों के सेवन से हो सकती है कब्ज़ की समस्या
Share:

आज के समय में लोग अपने खान-पान पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है जिसके कारण उन्हें पेट से जुडी बहुत सारी समस्याएँ हो जाती है जिसमे से सबसे प्रमुख है कब्ज़ की समस्या.गलत खान पान के कारण लोगों की पाचन शक्ति कमज़ोर होने लगती है जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है,कभी कभी तो ज़्यादा दिनों तक ये समस्या रहने से आपके मुंह में छाले भी हो सकते है, कुछ आहार ऐसे भीहोते है जो आपकी कब्ज़ की समस्या को बढ़ाने का काम करते है, इसलिए आज हम आपको ऐसे  हि कुछ आहारों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी कब्ज़ की समस्या को बढ़ावा दे सकते है.

1- जिन लोगो को कब्ज की समस्या है उन्हें कभी भी फास्ट फूड जैसे बर्गर, फ्रैंच फ्राइज और पिज्जा का सेवन नहीं करना चाहिए. इन सभी चीजों में पोषक तत्व ना के बराबर होते और साथ ही इनमे फैट की मात्रा बाहत अधिक रहती है, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है जो कबज़ की समस्या का सबसे मुख्य कारण होती है. 

2- अगर आपको कब्ज कि समस्या रहती है तो आपके लिए कॉफी या चाय का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता , इन चीजों के सेवन से आपकी कब्ज़ की समस्या बढ़ सकती है.

3- आजकल लोग नाश्ते में अक्सर व्हाइट ब्रैड का सेवन करते है पर हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में वाइट् ब्रेड का सेवन करने से आपकी कब्ज़ की समस्या बढ़ सकती है,वाइट ब्रेड में भरपूर मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है और साथ ही इसमें फाइबर कि बहुत कम मात्रा मौजूद होती है,जोआपकी कब्ज की समस्या को बढ़ाने का काम करती है.

4- अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहतीहै आपको रेड मीट के सेवन से परहेज करना चाहिए.रेड मीट में  आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिससे कब्ज की समस्या को और भी बढ़ावा मिलता है.

 

बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है करी पत्ते

इन कारणों से हो सकती है प्रेगनेंसी में पेट दर्द की समस्या

सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -