इन चीजो की भी होती है एक्सपायरी डेट
इन चीजो की भी होती है एक्सपायरी डेट
Share:

दवाइयां लेने से पहले ज्यादातर लोग उसकी एक्सपायरी चैक करते हैं, ये एक अच्छी आदत है. लेकिन कई चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें हम एक्सपायरी निकल जाने के बाद जाने-अंजाने में इस्तेमाल करते जाते 

1-लूज लिये जानें वाले अंडों की एक्सपायरी भी सिर्फ तीन हफ्तों तक होती है. अगर आप जानना चाहते हैं कि अंडा एक्सपायर है या नहीं तो इसे ठंडे पानी के एक डाल दीजिये, अगर अंडा पानी में तैरने लगे तो समझ लीजिए अंडे की एक्सपायरी निकल चुकी है. 

2-ऐसी मान्यता है कि शराब जितनी पुरानी होती है वो उतनी ही अच्छी होती है. लेकिन ये बात शराब की खुली बोतलों पर लागू नहीं होती. शराब की शुली हुई बोतल एक साल के अंदर खराब होने लगती है और इसका स्वाद बदलने लगता है. इसलिये आपको शराब की खुली बोतल को ठंडी जगह पर रखना चाहिए. 

3-आलू हमारे भोजन का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है और लगभग हर घर में बनता ही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलुओं को बहुत लंबे समय तक स्टोर करके नहीं रखना चाहिए. क्योंकि आलू की भी एक एक्सपायरी होती है, जिसके बाद उनके प्रकृतिक गुण मर जाते हैं. वहीं दूसरी ओर हमारे यहां मसालों को उनके डब्बे से निकालकर सुंदर से कंटेनर में सजाकर रखना पसंद किया जाता है, जिससे उनकी एक्सपायरी का पता नहीं चलता. लेकिन आपको बता दें कि मसालों की भी एक एक्सपायरी होती है. 

4-क्या आप जानते हैं कि, सेनेटरी नैपकिन्स की भी एक्सपायरी डेट होती है? तो जब भी सेनेटरी पैनकिन खरीदें, एक बार उसकी एक्सपायरी जरूर चैक कर लें. वहीं दूसरी ओर, लोग सालों पुरानी बैंडेज का इस्तेमाल भी कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है बैंडेज की भी एक्सपायरी होती है, और इसकी एक्पायरी की जांच भी जरूरी है. 

इन चीजो में भी होती है शराब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -