ठंड के साथ इन राज्यों में पड़ सकती है बारिश की मार
ठंड के साथ इन राज्यों में पड़ सकती है बारिश की मार
Share:

नई दिल्ली: इस समय देश के अधिकांश राज्यों में कड़ाके की सर्दी बढ़ती जा रही है। कहीं कोहरा तो कहीं शीतलहर का प्रकोप जारी है। इस दौरान मौसम विभाग ने कई राज्यों में वर्षा की संभावना जताई है। ऐसे में किसानों को अपनी रबी की फसलों को मौसम से सुरक्षित रखने की ओर ध्यान देना जरुरी है। जिसके लिए कृषि विशेषज्ञों की ओर से एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर यह अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कई भागों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जिसके साथ साथ पंजाब, हरियाणा, बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान भी लगाया जा रहा है। मौसम के मिजाज को देखते हुए कृषि विशेषज्ञों की ओर से किसानों को खासतौर रबी फसलों की सुरक्षा के लिए कुछ सावधानी बरतने की सलाह भी दी जा रही है। ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में हम आपको मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी दे रहे हैं, तो आइए जानतें हैं आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के द्वारा जारी के किए गए पूर्वानुमान के आधार पर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 12 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के इलाकों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। इसके प्रभाव से राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में 12-13 जनवरी को बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश या मावठ होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं लग रही है।

14 जनवरी से राज्य के अधिकतर हिस्सों में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बड़ी गिरावट भी देखने के लिए मिल सकती है। इससे राज्य में एक नया शीतलहर का दौर बीकानेर संभाग से शुरू होने वाला है। 15 जनवरी से शीतलहर का प्रकोप बढ़ने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकतर इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी उत्तर बिहार के अधिकतर शहरों में एक-दो दिन भीषण ठंड और कोहरे की स्थिति बनी रहने वाली है। लेकिन, 14 जनवरी तक दक्षिण बिहार में कड़ाके की सर्दी से कुछ राहत के आसार हैं।

बक्सर हिंसा में 250 से ज्यादा लोगों को बनाया गया आरोपी, जानिए पूरा मामला

'सत्येंद्र जैन ने दी सभी सबूत वापस लेने की धमकी', सुकेश ने LG को लिखी एक और चिट्ठी

कभी भी पूरा धंस सकता है जोशीमठ..इसरो की काटोर्सैट-2एस सैटेलाइट ने ली खौफनाक तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -