बहुत ही खूबसूरत और अजीबोगरीब हैं ये सीढ़ियां
बहुत ही खूबसूरत और अजीबोगरीब हैं ये सीढ़ियां
Share:

बदलते समय के साथ लोगों के रहन-सहन का तरीका भी बदल गया है. आज के समय में लोग कोई भी मेहनत वाला काम करने से पीछे हट जाते हैं. अगर आप सीढ़ियों की बात करें तो लोग सीढ़ियों की जगह लिफ्ट से जाना पसंद करते हैं. क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने से उनको थकान महसूस होने लगती है. और इसलिए वह लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आज भी कई ऐसी जगह है जहां पर जाने के लिए और उनकी खूबसूरती को देखने के लिए आपको सीढ़ियों से चढ़कर ही जाना पड़ेगा. पर यह सीढ़ियां इतनी खूबसूरत हैं कि आपको इन पर चढ़ने से थकान महसूस नहीं होगी. आज हम आपको कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब सीढ़ियों वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- जयपुर में मौजूद चांद बावड़ी का निर्माण नौवीं शताब्दी में किया गया था. इसे यहाँ राजा चांद ने बनवाया था. यह बावड़ी बहुत ही खूबसूरत है, और इसमें जो सीढ़ियां बनी हुई है उसकी बनावट उससे भी ज्यादा मजेदार है. इस बावड़ी की ऊंचाई चौड़ाई लगभग 35 मीटर और गहराई 9 मीटर है. यहां पर 3500 सीढ़ियां बनी हुई हैं.  जिन्हें 13 मंजिलों में बांटा गया है. चांद बावड़ी पूरी दुनिया में सबसे गहरी बावड़ी है. जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है. 

2- हेवन्स गेट माउंटेन गुफा चीन के तियानमेन पर्वत पर बनी है. वह गेट माउंटेन दुनिया की सबसे ऊंची गुफा मानी जाती है. यह गुफा 50000 फीट की ऊंचाई पर पर्वत पर बनी हुई है, और इस गुफा में जाने के लिए आपको 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ेगी. इतनी ऊंचाई पर होने के कारण यह गुफा हमेशा बादलों से घिरी रहती है. और यहां का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं होता है. 


3- ईएल पीयान डे ग्वाटेप कोलंबिया के मेलेडिन के पर्वतों पर मौजूद है, यहाँ पर बनी 740 पत्थरों से बनी सीढ़ियों को ईएल पीयान डे ग्वाटेप के नाम से जाना जाता है. यह देखने में पहाड़ का एक हिस्सा ही नजर आती हैं. इस का निर्माण पहाड़ पर चढ़ने के लिए किया गया था. इस पहाड़ पर पहुंचने के बाद जब आप यहां का खूबसूरत नजारा देखेंगे तो आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी.

 

दिन में सिर्फ दो बार दिखाई देती है ये सड़क

इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

वैलेंटाइन डे के दिन इन जगहों पर अपने पार्टनर के साथ लीजिये खूबसूरत सनसेट का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -