ये मसाले करते है कैंसर से रक्षा
ये मसाले करते है कैंसर से रक्षा
Share:

भारतीय मसाले सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिनके सेवन से हम कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं. जैसे कि हल्दी, केसर, ऑरीगेनो, अदरक आदि.

1-हमारे खाने में रंग भरने के साथ ही हल्दी में कई औषधीय गुण हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने की क्षमता रखते हैं. हल्दी में पॉलिफिनल करक्युमिन होता है जो प्रॉस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, पैनक्रियाटिक कैंसर और ल्युकीमिया जैसी बीमारियों के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

2-सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो न्यूट्रीएन्ट्स के सामने कैंसर सेल्स को हार माननी ही पड़ती है. ऐसे में अगर टमाटर के सूप में सौंफ डालकर लहसून के साथ लिया जाए तो ये कैंसर के खिलाफ एक मजबूत हथियार का काम करेगा.

3-केसर में क्रोसेटिन नाम का तत्व होता है जो एक प्राइमरी कैंसर फाइटिंग एलिमेंट है. ये ना सिर्फ बीमारी को बढ़ने से रोकता है बल्कि ट्यूमर केआकार को भी घटाता है. हालांकि केसर का ज्यादा इस्तेमाल मुश्किल है क्योंकि ये दुनिया का सबसे महंगा मसाला है.

4-ये एक विलक्षण औषधी है जिसमें थाइमोक्वीनोन नाम का पदार्थ होता है जो प्रॉस्टेट कैंसर बनाने वाले सेल्स को बढ़ने से रोकता है. लिहाजा अगर अपने रेग्यूलर खाने में जीरा के इस्तेमाल हो तो वो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर को भी स्वस्थ रखेगा.

5-आयरन और कैल्शियम से भरपूर दालचीनी शरीर में ट्यूमर को घटाने का काम करता है. हर रोज अपने दिन की शुरुआत दालचीनी की चाय से करें. और सोने से पहले शहद और दालचीनी के साथ एक ग्लास दूध का सेवन करने से कैंसर कभी आसपास भी नहीं आएगा.

क्या करे जब सीने में हो दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -