ये छोटी-छोटी आदतें बढ़ा सकती हैं बड़ा खतरा, जरूर पढ़ लें ये खबर
ये छोटी-छोटी आदतें बढ़ा सकती हैं बड़ा खतरा, जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

डायबिटीज आज के वक़्त की सबसे तेजी से बढ़ती बीमारियों में एक है। भारत में विशेष तौर पर बीते एक दशक में डायबिटीज मरीजों के आँकड़े में तेज बढ़ोतरी देखी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बढ़ती उम्र और फैमिली हिस्ट्री के कारण यह बीमारी होने की अधिक संभावना होती है। मगर खानपान एवं लाइफस्टाइल की गलत आदतें भी इस बीमारी के बढ़ने का कारण हो सकता हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हम सभी प्रतिदिन जाने-अनजाने में कई ऐसे काम कर बैठते हैं जिससे डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, जिन व्यक्तियों को पहले से ही डायबिटीज है, उन्हें विशेष रूप से अपनी डेली लाइफ में हर एक छोटी से छोटी चीज में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

डायबिटीज के मरीज व्हाइट ब्रेड छोड़ें:-
व्हाइट ब्रेड कार्ब्स से भरपूर होती है। रिफाइंड कार्ब्स ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाते हैं, इसलिए इनका सेवन डायबिटीज की बीमारी में बहुत हानिकारक हो सकता है। 

ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदत हो सकती है खतरनाक:-
अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अपने खाने-पीने के साथ ही उसके वक़्त पर भी ध्यान देना आवश्यक है। इस बीमारी में रोगियों को लंबे समय तक खाली पेट ना रहने की सलाह दी जाती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत आवश्यक होता है। 

इस बीमारी में लगातार बैठे रहना भी गलत:-
डायबिटीज के रोगियों के लिए शारीरिक गतिविधि बेहद आवश्यक है। इसलिए घर में या दफ्तर में निरंतर बैठे रहने की आदत आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती है। 

अकेलापन भी होता है खतरनाक :-
कोरोना महामारी के तकरीबन एक साल पश्चात् अमेरिका में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया था कि लंबे समय तक अकेलापन भी टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि जो लोग अकेले रहते हैं। लोगों से अधिक मिलते-जुलते नहीं है, उनमें टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का जोखिम ज्यादा हो सकता है।

इस आसान रेसिपी से बनाएं शुगर फ्री रागी का हलवा

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कॉर्न सूप, इस आसान रेसिपी से करें तैयार

खाली पेट खाना शुरू कर दें ये फल, ख़त्म हो जाएगी पेट से जुड़ी बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -