गोरखपुर के छह गांवो में घूसा पानी, बांध पर रहने के लिए मजबूर हुए लोग
गोरखपुर के छह गांवो में घूसा पानी, बांध पर रहने के लिए मजबूर हुए लोग
Share:

गोरखपुर: सर्वाधिक बारिश के कारण देश के कई राज्य क्षतिग्रस्त हुए है. वही इस बीच यूपी के गोरखपुर शहर की राप्ती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने से बहरामपुर सहित छह गांव पानी से घिर गए हैं. लहभग 3 हजार की आबादी इससे प्रभावित हुए है. यदि राप्ती नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होती है, तो आठ गांव की तकरीबन दस हजार की आबादी भी प्रभावित होगी. जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित इलाको में नाव की व्यवस्था कर दी गई है.

बता दे, की राजघाट पुल से सटे नौसड़ के पास राप्ती नदी के किनारे बसा बहरामपुर गांव राप्ती नदी के पानी से पूरा घिर गया है. कई घरों में तो नदी का पानी भी घुस गया है. ऐसी अवश्था में लोगों ने राप्ती नदी के बांध पर अपना आवास बनाना आरम्भ कर दिया है. वही अगले कुछ दिनों में जलस्तर और अधिक बढ़ने के संदेह को देखते हुए अधिकतर लोग पुल के पास बने तटबंध पर अपने जानवरों को लेकर आ गए हैं. कुछ लोगों ने टेंट डालकर रहना भी प्रारम्भ कर दिया है.

वहीं जो लोग अभी अपने घरों में हैं उन्होंने सड़क तक पहुंचने के लिए नाव का सहारा लेना आरम्भ कर दिया है. कुछ इसी तरह की स्थिति खिरवनिया, झरवा, सेंदुली बेंदुली, अजवनिया, शेरगढ़ की भी है. आपदा कार्यालय के गौतम गुप्ता ने अपने बयान में बताया, कि अभी गांव का कोई भी क्षेत्र डूबा हुआ नहीं है. हालांकि गांवों के चारों ओर पानी भर गया है. गौतम गुप्ता ने आगे बताते हुए कहा, कि ऐहतियातन इन गांवों के आसपास नावों का प्रबंध कर दिया गया है. वहीं यदि राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ता है तो मंझरिया बिस्टौल, बड़गो धोबी टोला, डुहिया, सेमरा देवी प्रसाद, कठवतिया उर्फ कठउर, चकरा अव्वल, महेवा मुस्कील और महेवा एतमाली गांव प्रभावित होंगे. इससे तकरीबन 9860 की आबादी प्रभावित होगी. तथा इस पर नियंत्रण करना बेहद जरुरी है.

आखिर क्यों राजनाथ सिंह ने लेह दौरे पर उठाई रायफल ?

निजी अस्पतालों के साथ कर्नाटक शिक्षा मंत्री ने की चर्चा, हॉस्पिटल का लिया जायजा

'मृत अवस्था में पहुँच चुकी है कांग्रेस, दोबारा जिन्दा नहीं किया जा सकता'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -