इसलिए माना जाता हैं मेहमान को भगवान का रूप
इसलिए माना जाता हैं मेहमान को भगवान का रूप
Share:

हिन्दू धर्म और संस्कृति के अनुसार घर में आये हुए मेहमान को भगवान का दर्जा दिया गया हैं. पहले के समय में जब कोई मेहमान घर आते थे तो उनकी बहुत ही आवभगत की जाती थी लेकिन आज के समय में ये बहुत ही कम लोगों के घरो में देखने को मिलता हैं. हिन्दू मान्यता के अनुसार हैं जो मेहमान बिन बताए हमारे घर आ जाये उसे भगवान के सामान माना जाता हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर आये हुए अतिथि से जुडी कुछ ख़ास बातें. ऐसा माना जाता हैं कि जिस घर से अतिथि बेहद खुश होकर जाता हैं उसके घर में कभी धन की कमी नहीं होती हैं और उसका पूरा परिवार खुशहाल रहता हैं. ऐसा भी कहा गया हैं कि घर पार आये हुए व्यक्ति से उसकी आय के बारे में कभी नहीं पूछना चाहिए हो सकता हैं वह इस बात का जवाब न दें पाए और आपके घर से दुखी होकर जाये जो आपको बेहद नुकसान पंहुचा सकता हैं.

इसके साथ ही आने वाले मेहमान से कभी भी उसकी शैक्षणिक योग्यता और उसकी क्या जाति है इसके बारे में नहीं पूंछना चाहिए, मेहमान को केवल भगवान समझकर उसका आदर सत्कार करना चाहिए. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हिन्दू धर्म में बहुत से धार्मिक ग्रंथ और पुराण मौजूद है उन्ही में से एक विष्णु पुराण भी है. बता दें कि इसमें भगवान विष्णु की महिमा का गुणगान किया गया है जो हमें कई तरह की बातें सिखाता हैं.

ये भी पढ़े

चाणक्य को रखें याद, किसी से न कहें ये दो बात

पूरी भागवत का पुण्य फल देने वाली एक श्लोकी भागवत

ऐसा होता तो द्रौपदी के 5 नहीं, होते 14 पति..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -