क्रिकेट के इन नियमों से ज्यादातर लोग अनजान है

क्रिकेट को जितना जानना चाहो उतना कम है. क्रिकेट के कई ऐसे नियम है जिन्हे आज तक भी कई लोग अनभिज्ञ है. ऐसे ही कुछ नियमों से आप भी रूबरू हो. पढ़े इस खबर को. 

पहला नियम - अपील नहीं आउट नहीं जी हां अगर कोई बल्लेबाज आउट होता है और विरोधी टीम इसके खिलाफ अपील नहीं करती है तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जा सकता है. नियम 27 के अनुसार अपील जरूरी है 

दूसरा नियम- मैनकेडिंग एक ऐसा नियम है जिस पर कई लोग असमंजस में है. गेंद फेंकने से पहले छोड़ी क्रीज इस नियम के तहत जब रनिंग करने वाला बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज छोड़ जाता है ऐसे में आउट होने को मैनकेडिंग कहते हैं.लेकिन यह रनआउट गेंदबाज के खाते में नहीं जाता है.

तीसरा इंजुरी से जुड़ा नियम- घायल खिलाड़ियों के नियम अगर खिलाड़ी मैदान से बाहर घायल होने के बाद जाता है और मैदान में आने के बाद अंपायर को जानकारी नहीं देता तो 5 रन कट जाते हैं. वहीं 15 मिनट से ज्यादा देर मैदान से बाहर रहने पर उसे उतने ही मिनट बाद मैदान पर आने की अनुमति होती है.

चौथा बॉल हैंडलिंग का नियम - गेंद को हाथ से छूने पर बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता है. अब तक ऐसे 9 मामले हुए हैं जब बल्लेबाज ने हाथ से गेंद को रोका और उसे आउट दिया गया.


पांचवा फोरफीचर का नियम - अजीबो गरीब नियम इस नियम के अंतर्गत दोनो टीम के खिलाड़ी खुद ही दूसरी इनिंग को नहीं खेलने का फैसला लेते हैं और एक इनिंग में ही मैच का फैसला लाने पर सहमत होते है. यह नियम सिर्फ टेस्ट मैच में लागू होता है.  ऐसा पहली बार 2000 में दक्षिण अफ्रीका और भारत के मैच के बीच हुआ था.


छटा नियम बॉल खो जाने पर - अगर गेंद मैदान के बाहर खो जाती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को इसका लाभ मिलता है अगर गेंद मैदान में नहीं मिलती है तो बल्लेबाज 6 रन भी दौड़कर ले सकते हैं. 


तो ये थे किकेट के मैदान के अजीबों गरीब और अनजाने नियम.

क्या आप क्रिकेट अंपायर बनना चाहते है ?

IPL2018: सबसे महंगा खिलाड़ी बना सबसे फ्लॉप खिलाड़ी

VIVO IPL 2018 का आधा सफर : भूल से भी भूला नहीं पाओंगे ये 4 बातें...

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -