गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगे ये रास्ते, जारी हुई एडवाइजरी
गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगे ये रास्ते, जारी हुई एडवाइजरी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कई सड़क मार्ग बंद किए जाते हैं या कुछ वक़्त के लिए रूट्स डायवर्जन किया जाता है। इसके अतिरिक्त दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) की तरफ से भी खास व्यवस्था की जाती है हैं। इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड के अतिरिक्त लाल किले पर भारत पर्व भी आयोजित होने जा रहा है। ये पर्व 26 से 31 जनवरी तक चलेगा। इसके कारण भी कुछ रास्तों में परिवर्तन किया गया है। दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

आज से बंद रहेंगे ये रूट्स:-
एडवाइजरी के अनुसार, गणतंत्र दिवस की परेड प्रातः 10.30 बजे विजय चौक से आरम्भ होगी तथा लाल किले की तरफ बढ़ेगी। ये परेड कार्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग एवं लाल किले से होकर गुजरेगी। इसके चलते एडवाइजरी में कहा गया कि बुधवार मतलब 25 जनवरी शाम छह बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी प्रकार के ट्रैफिक की इजाजत नहीं दी जाएगी। बुधवार को रात 10 बजे से 26 जनवरी को परेड समाप्त होने तक  रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्यपथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं होगा

26 जनवरी को ये रूट रहेंगे बंद:-
बृहस्पतिवार को "सी"-हेक्सागन-इंडिया गेट प्रातः 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। बृहस्पतिवार को प्रातः 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं से यातायात की इजाजत नहीं होगी। एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की आवाजाही के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की इजाजत दी जाएगी।

वैकल्पिक रूट:-
एडवाइजरी में कहा गया है कि मंदिर मार्ग की तरफ जाने के लिए यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड से जा सकते हैं। 
दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, पहाड़गंज की ओर चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की ओर मिंटो रोड एवं भवभूति मार्ग से जा सकते हैं। 
पूर्वी दिल्ली से आईएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोलचक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज होते हुए बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं।
दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोग रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल एवं कौड़िया ब्रिज ले सकते हैं।

ये रूट्स डायवर्ट:-
पर्यटन मंत्रालय भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर 'भारत पर्व' का आयोजन कर रहा है। ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, दिल्ली गेट, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), छत्ता रेल चौक, शांति वन, टी-प्वाइंट सुभाष मार्ग और जीपीओ (कश्मीरी गेट) से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। वहीं, नेताजी सुभाष मार्ग, निषाद राज मार्ग, लोथियां रोड (जीपीओ से छत्ता रेल चौक तक), श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग (हनुमान मंदिर से छत्ता रेल चौक तक) पर यातायात प्रतिबंध/नियमन/डायवर्जन लगाया जा सकता है। बता दें कि भारत पर्व के चलते 15 अगस्त पार्क व माधव दास पार्क में फूड कोर्ट व हैंडीक्राफ्ट स्टॉल भी लगाए जाएंगे। आम जनता के लिए 15 अगस्त पार्क एवं लाल किले पर झांकियां भी रखी जाएंगी तथा वीआईपी भी यहां आने वाले हैं। इसके अतिरिक्त डीएमआरसी द्वारा भी विशेष व्यवस्था की जा रही हैं।

PM मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री को केरल में दिखाने पर मचा बवाल

उत्तर प्रदेश में गिरी इमारत...3 की मौत अन्य घायल

इंडिया के हाथ आई बड़ी कामयाबी 90 रन से कीवियों को रौंदकर भारत ने ODI में अपने नाम की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -