एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय
एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय
Share:

एड़ी में दर्द होना आजकल बिल्कुल आम हो गया है. यह एक रोग है जिसमे दर्द और परेशानी होती है. इसके होने का कारण कमर दर्द और स्लीप डिस्क जैसी कई समस्याए हो सकती है. खासतौर पर इस दर्द का कारण अधिक ऊँचे जूते और सैंडल को पहनना है. एड़ी में दर्द हड्डी के बढ़ने से भी होता है. पैर के अचानक मुड़ने से, अधिक नींद की गोलिया खाने से भी दर्द होता है. अधिक समय तक खड़े रहने से भी एड़ी में दर्द होता है.

पौषक तत्वों को न खाने से दर्द की समस्या होती है. इससे निजात पाने के लिए अपने भोजन में अदरक का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें. पिण्ड खजूर को पोदीना के साथ मिलाकर चटनी बनाकर सेवन करें. एड़ी में दर्द के कारण चलना-फिरना बंद हो गया हो तो सरसो के तेल में हल्दी पकाकर उसमे नींबू, प्याज और नमक डाल कर पेस्ट बनाए और रात को सोने से पहले इसे एड़ियों में लगाए.

एड़ी के दर्द में ठंडे और गर्म पानी का इस्तेमाल करे. सबसे पहले सिर को गिला करे. किसी स्टूल पर बैठकर ठंडे और गर्म पानी में पैरो को बदल-बदल कर रखे. ठंडे पानी में पैरो को तीन मिनट और गर्म पानी में 5 मिनट तक पैरो को रखे. एड़ी के दर्द से निजात पाने के लिए 1 चम्मच दूध के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण मिलाकर सेवन करे. अपने भोजन में आंवला, सेब, टमाटर, पत्तागोभी, आलू, ककड़ी और तोरई को शामिल करे.

ये भी पढ़े 

इस थैरेपी से बेड पर लेटे-लेटे 45 मिनट में घटाएं अपना वजन

विराट नहीं करेंगे कोका कोला का विज्ञापन

धान का छिलका भी किसी सुपरफूड से कम नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -