आँखों के इन्फेक्शन को दूर करते हैं ये नुस्खे
आँखों के इन्फेक्शन को दूर करते हैं ये नुस्खे
Share:

आंखे हमारे शरीर का सबसे जरूरी, सुंदर और नाजुक हिस्सा होती हैं, आँखे ना हो तो हम इस खूबसूरत दुनिया को नहीं देख सकते हैं पर कभी कभी आँखों में धूल मिटटी चले जाने के कारण आँखों में इन्फेक्शन हो जाता है जिसके कारण आँखों में जलन होने लगती है और पानी भी आने लगता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप आँखों में होने वाली जलन और दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

1- अगर आपकी आँखों में इन्फेक्शन के कारण जलन और दर्द हो रहा है तो इसके लिए कोमोमाइल या पुदीने की कुछ पत्तियों को लेकर पानी में डालकर छोड़ दें, जब ये पत्तियां अच्छे से भीग जाये तो इस पानी को छान लें और फिर इस पानी से थोड़ी थोड़ी देर पर अपनी आँखों को धोएं, ऐसा करने से आपकी आँखों का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा.

2- कभी कभी आंखो के इन्फेक्शन के कारण उससे पानी आने लगता है, ऐसे में 1 गिलास गर्म पानी में चुटकीभर नमक डालकर अपनी आंखों की सिकांई करें. अगर आप दिन भर में 3 बार नमक के पानी से अपनी आँखों की सिकाई करते हैं तो इससे आपकी आँखों का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा.

3- नारियल के तेल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपकी आखों की गंदगी को साफ करने का काम करते हैं. नियमित रूप से आंखों के नीचे और आस-पास नारियल का तेल लगाकर हलके हाथो से मसाज करें. ऐसा करने से आँखों का इन्फेक्शन में आपको आराम मिलेगा.

 

जानिए क्या है पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है वीट ग्रास जूस

तनाव और डिप्रेशन की समस्या से बचाते है ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -