ये गलतिया बन सकती है किडनी के फेल होने का कारण
ये गलतिया बन सकती है किडनी के फेल होने का कारण
Share:

कुछ लोग ऐसे हैं जो जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो उनकी किडनी को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. जैसे- कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना आदि. फिर बाद में किडनी खराब होने पर उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी फेल होने की वजह बन रही हैं.
 
1-कम पानी पीने से भी किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि कम पानी पीने से मूत्रमाग में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इसके अलावा कम पानी पीने से किडनी में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम  8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें.

2-नमक में सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर इसका नियमित रूप से ज्यादा सेवन किया जाए तो ऐसे में यह किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

3-कई लोग बिना डॉक्टर की सलाह के सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवाएं लेकर खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके ऐसा करने पर आपकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. बेहतर होगा कि आप बिना डॉक्टरी सलाह के दवाई ना खाएं.

4-सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है. इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है.

5-कई बार क्या होता है कि लोग आलस की वजह से यूरीन को नहीं त्यागते और काफी देर तक उसे रोके रहते हैं. आपके ऐसा करने पर किडनी को भारी नुकसान पहुंच सकता है.

ज़्यादा निम्बू पानी से हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या

प्रोटीन का ज़्यादा सेवन पंहुचा सकता है आपकी हड्डियों को नुकसान

जानिए क्या है एल्युमीनियम फॉयल के नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -