सचिन से लेकर इन खिलाड़ियों पर भी है बॉल टेम्परिंग के आरोप
Share:

हाल ही में चला रहे बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर बुरे फंसते दिखाई दे रहे है. यह क्रिकेट की दुनिया का पहला वाकया नहीं है जब किसी खिलाड़ी पर इस तरह के आरोप लगे है. आइए आपको बता दें, कुछ खिलाड़ियों के बारे में जिन पर पूर्व में बॉल टेम्परिंग जैसे आरोप लगे है.....

1 . साउथ अफ्रीका के मौजूदा कप्तान फाफ डु प्लेसी दो बार गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए हैं. साल 2016 में होबार्ट टेस्ट के दौरान वो बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए थे. आईसीसी ने डु प्लेसी की 100 फीसदी मैच फीस काट ली थी. साल 2013 में डु प्लेसी पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए. उन पर अपनी ट्राउजर की जेब की जिप पर गेंद को रगड़ने का आरोप लगा. इसके बाद मैच रेफरी ने उनकी 50 फीसदी मैच फीस काट ली गई. 

2. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी भी बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए थे. साल 2010 में वाका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच के दौरान अफरीदी गेंद को दांतों से काटते हुए दिखे. इसके बाद आईसीसी ने उन पर दो टी20 मैचों का बैन लगा दिया. 

3. साल 2001 में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी गेंद से छेड़छाड़ के आरोपों से घिरे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर गेंद की सीम को चमका रहे थे और मैच रेफरी ने उन्हें गेंद से छेड़छाड़ का दोषी करार दे दिया. सचिन पर 75 फीसदी मैच फीस और एक टेस्ट का बैन लगाया गया. हालांकि बाद में मैच रेफरी को ये फैसला वापस लेना पड़ा. 

4. साल 2004 में जिम्बाब्वे दौरे पर राहुल द्रविड़ बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए. द्रविड़ पर आधी खाई हुई मीठी गोलियों से गेंद को चमकाने का आरोप लगा. इसके बाद राहुल द्रविड़ पर भारी जुर्माना लगा दिया गया. 

5. साल 2002 में वकार यूनिस बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए. श्रीलंका के खिलाफ वनडे के दौरान वकार पर गेंद की सीम से छेड़छाड़ का आरोप लगा. इसके बाद वकार पर एक वनडे का बैन लगाया गया. वो दुनिया के पहले गेंदबाज थे जिन पर बॉल टेंपरिंग के चलते बैन लगाया गया.

6. साल 1994 में इंग्लैंड के कप्तान माइक  एथर्टन पर बॉल टेंपरिंग का दोषी पाये जाने पर 2 हजार पाउंड का जुर्माना लगाया गया.

क्या आप जानते है आईपीएल की RCB के बारे में यह बातें....

5000 करोड़ में बिक गए स्मिथ, देखें वीडियो

IPL2018 : जानिए आईपीएल इतिहास में आंकड़ों की जादूगरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -